Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बड़ी खबरः बच्चियों से रेप पर फांसी वाले अध्यादेश को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी 

Publish Date: April 22 2018 11:39:02am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): पॉस्को एक्ट में बदलाव लाने वाले अध्यादेश पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हस्ताक्षर कर दिए है। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद अब 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ रेप करने वाले व्यक्ति को फांसी की सजा देना संभव हो सकेगा। अब बलात्कार के मामलों में अग्रिम जमानत का प्रावधान भी समाप्त कर दिया गया है।

पोक्सो एक्ट में बदलाव कर 12 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ दुष्कर्म के दोषियों को फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है। इसके लिए आपराधिक दंड संहिता की संबंधित धारा में भी में बदलाव किया गया है। इसके साथ ही सोलह वर्ष से कम आयु की बालिका के साथ यौन शोषण के दोषी की न्यूनतम सजा 10 साल से बढ़ाकर 20 साल करने का भी निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में शनिवार को ही इस अध्यादेश को मंजूरी दी गई थी। इसके बाद इसे राष्ट्रपति के पास उनकी स्वीकृति के लिए भेजा गया था। मोदी कैबिनेट की मीटिंग में यह भी फैसला लिया गया कि रेप के मामलों में तेज जांच और सुनवाई के सभी उपाए सुनिश्चित किए जाएंगे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 रनों का लक्ष्य, शमी ने झटके 6 विकेट

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर खेले जा रहे दूसरे...

संगीत जगत के लिए बुरी खबर, इस मशहूर गायक का निधन 

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज): शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड...

top