Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सीताराम येचुरी फिर से बने CPM के महासचिव, अब कांग्रेस के साथ गठबंधन का रास्ता साफ 

Publish Date: April 22 2018 03:21:44pm

हैदराबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : माक्‍र्सवादी कम्युनिस्ट पार्ट (माकपा) ने सीताराम येचुरी को फिर से अपने महासचिव चुन लिया है। आज रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में यह फैसला किया गया। माकपा ने यहां अपनी पार्टी कांग्रेस में 95 सदस्यीय केंद्रीय समिति का भी चुनाव किया।  सीपीएम के 22वें पार्टी कांग्रेस में सीताराम येचुरी को दूसरी बार महासचिव चुना गया है। इस चनाव से साफ हो गया है कि पार्टी येचुरी के ही नक्शे कदम पर चलेगी। येचुरी की विचारधारा के मुताबिक 2019 लोकसभा चुनावों में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए पार्टी कांग्रेस साथ गठबंधन करेगी। 

सीपीएम की पार्टी कांग्रेस की केन्द्रीय समिति में 95 नए सदस्यों को शामिल किया गया है, जो कि सीताराम येचुरी और प्रकाश करात के मतभेत पर नजर रखती थी। सूत्रो ने के अनुसार करात कैंप येचुरी के सामने त्रिपुरा के पूर्व सीएम माणिक सरकार को खड़ा करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन उनकी योजना सफल नहीं हो पायी और येचुरी निर्विरोध सीपीएम के महासचिव चुन लिए गए। 65 वर्षीय येचुरी को 2015 में विशाखापट्टनम में आयोजित  21वें पार्टी अधिवेशन में पहली बार महासचिव चुना गया था। इससे पहले प्रकाश करात सीपीएम के सचिव पद पर थे। 

आपको बता दें कि सीपीएम में महासचिव का कार्यकाल दो सालों के लिए होता है। वैसे सीपीएम के कई महासचिव जीवन के अंतिम क्षण तक पार्टी के महासचिव पद पर बने रहे। ई. एम. एस. नंबूदरीपाद और हरकिसन सिंह सुरजीत पार्टी के कई वर्षों तक महासचिव रहे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अब क्रिेकेट मैच में सिक्का उछालकर नहीं इस तरह होगा टॉस

मेलबर्न (उत्तम हिन्दू न्यूज): क्रिकेट प्रारूप के हर मैच की शु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top