Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जानिए पीएम नरेंद्र मोदी का 24 से 27 अप्रैल तक का कार्यक्रम

Publish Date: April 23 2018 09:35:50am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को मध्य प्रदेश के मंडला जिले के दौरे पर हैं। वे यहां पंचायती राज दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर तीन दिवसीय आदि उत्सव की भी शुरुआत होगी। प्रधानमंत्री के प्रवास के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उपस्थित रहेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिह तोमर करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय पंचायती राज और कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव भी उपस्थित रहेंगे। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, पंचायती राज दिवस के साथ 24 अप्रैल को ही आदि उत्सव का शुभारंभ होगा। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सभा को संबोधित करेंगे। आदि उत्सव के दूसरे दिन 25 अप्रैल को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जनजाति जीवन के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराते हुए कलाकार प्रस्तुतियां देंगे। उत्सव के अंतिम दिन 26 अप्रैल को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत लगभग 1,000 विवाह और निकाह कराए जाएंगे। इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले जोड़ों का उनके परंपरागत रीति-रिवाजों के अनुसार विवाह होगा। 27 अप्रैल को पीएम मोदी चीन की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे जहां वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 और 28 अप्रैल को चीन की यात्रा पर रहेंगे। वह वुहान शहर में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे। कुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि इससे पहले शनिवार को चीन की यात्रा पर गयी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात की और दोनों देशों के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय परस्पर हितों तथा द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। श्रीमती स्वराज की चीन यात्रा विदेश मंत्रियों के शंघाई सहयोग संगठन की बैठक का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि श्रीमती स्वराज चीन से मंगाेलिया के लिए रवाना होंगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 रनों का लक्ष्य, शमी ने झटके 6 विकेट

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर खेले जा रहे दूसरे...

संगीत जगत के लिए बुरी खबर, इस मशहूर गायक का निधन 

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज): शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड...

top