Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कांग्रेस ने की संविधान बचाओ अभियान की शुरुआत, राहुल ने कहा-देश का संविधान और दलित दोनों खतरे में  

Publish Date: April 23 2018 02:07:05pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज सोमवार को अपनी अध्यक्षता में संविधान बचाओ अभियान की शुरुआत की। दिल्ली में इस मौके पर राहुल ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमारे पीएम की सोच है कि वाल्मिकी समाज का व्यक्ति अपने पेट के लिए नहीं बल्कि अध्यात्म के लिए काम करता है। इस कार्यक्रम के दौरान अपने भाषण में राहुल गांधी ने दलित संदर्भों का उपयोग कर दलित समाज के बीच अपनी पैठ पक्की करने की कोशिश की। राहुल गांधी ने कहा कि आज सत्ता पक्ष के द्वारा संविधान और दलित दोनों को निशाना बनाया जा रहा है।  

कांग्रेस अध्यक्ष ने इस राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत आज राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से की। इस दौरान उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किताब 'कर्मयोगी-नरेंद्र मोदीÓ के शब्दों से की। राहुल ने निशाना साधते हुए कहा कि जो टॉयलेट को साफ करता है, जो गंदगी उठाता है। उसका  क्या अध्यात्म नहीं होता, जो वाल्मिकी समाज करता है। वाल्मिकी समाज का व्यक्ति ये काम अपने पेट को भरने के लिए नहीं करता है, मगर वो ये काम इसलिए करता है क्योंकि वह ये काम अध्यात्म के लिए करता है। उसके माता-पिता आसानी से ये काम छोड़ सकते थे, लेकिन उन्होंने नहीं छोड़ा।

इस दौरान वहां मौजूद कायज़्कताओज़्ं ने नरेंद्र मोदी मुदाबज़द के नारे लगाए तो राहुल गांधी ने नारेबाजी करने से मना कर दिया। राहुल बोले कि जो मोदी की विचारधारा है वो देश के हर व्यक्ति को समझनी चाहिए। मोदी बोले कि दलितों के खिलाफ अत्याचार बढ़ रहा है। राहुल ने कहा कि मोदी के दिल में दलितों के लिए कोई जगह नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि एक व्यक्ति से मोदी जी ने पूछा कि देश के दलित उनसे गुस्सा क्यों हैं, मैं बताना चाहता हूं कि पीएम की विचारधारा दलितों के समर्थन वाली नहीं है। दलितों के खिलाफ अत्याचार बढ़ रहा है लेकिन मोदी जी लगातार चुप रहे। यूपी, ऊना जैसे मामले सामने आ रहे हैं। कांग्रेस ने गुजरात में आवाज़ उठाई तब तीन दिन बाद स्टेज पर मोदी जी आते हैं और आंसू निकल लेते हैं। 

राहुल ने कहा कि देश में जो भी संवैधानिक संस्था हैं उन्हें दबाया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का मामला भी उठाया और कहा कि सुप्रीम कोर्ट के चार जज जनता के सामने इंसाफ के लिए गुहार लगाने आए थे। राहुल ने कहा कि सरकार ने उन्हें संसद में बोलने से रोका, अगर वो राफेल और नीरव मोदी के मुद्दे पर 15 मिनट संसद में बोलूं तो नरेंद्र मोदी जी खड़े नहीं हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि पहली बार सरकार ही संसद नहीं चल रही है। राहुल ने कहा कि मोदी जी ने अपने सांसदों और विधायकों से कहा कि तुम लोग मीडिया को मसाला देते हो। राहुल ने वार करते हुए कहा कि अब देश सिर्फ  प्रधानमंत्री की मन की बात सुनेगा। राहुल ने कहा कि छोटी-सी बच्ची का रेप होता है, लेकिन बीजेपी के विधायक के बारे में प्रधानमंत्री ने कुछ नहीं कहा। आईएमएफ चीफ ने भी महिला सुरक्षा के बारे में बोला है।

राहुल ने कहा कि मोदी जी को सिर्फ मोदी से मतलब है। चाहे देश में कुछ भी हो जाए लेकिन वो नहीं बोलते हैं। पिछले चुनाव में 15 लाख रुपए देने का वादा किया और 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात कही थी। पहले नारा दिया बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और अब नया नारा दे रहे हैं बेटी बचाओ लेकिन बेटी को बीजेपी से ही बचाओ। इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि आज लोग बाबा साहेब की द्वारा बताई बातों पर नहीं चल रहे हैं। बीजेपी वाले सिर्फ बाबा साहेब की फोटो के आगे झुकते हैं लेकिन उनकी बातों पर अमल नहीं करते हैं। भाजपा और आरएसएस वाले इस देश में मनु संस्कृति वापस लाना चाहते हैं। 
 
तालकटोरा स्टेडियम में हो रहे इस अभियान में शामिल होने देशभर से दलित प्रतिनिधि पहुंच हैं, इनमें कांग्रेस के वर्तमान और पूर्व सांसद, जिला परिषद, नगरपालिका और पंचायत समितियों में पार्टी के दलित समुदायों के प्रतिनिधि और पार्टी की स्थानीय इकाइयों के पदाधिकारी भी हिस्सा ले रहे हैं। राहुल गांधी ने एलान किया कि यह अभियान अगले साल संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर की जयंती (14 अप्रैल) तक जारी रहेगा। अभियान के संबंध में कांग्रेस के एक नेता ने कहा, बीजेपी सरकार में संविधान खतरे में है। दलित समुदाय को शिक्षा और नौकरियों में अवसर नहीं मिल रहे हैं। इस अभियान का मकसद इन मुद्दों को राष्ट्रीय स्तर पर उठाना है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top