Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला, मेघालय से हटाया AFSPA, अरुणाचल में ढील

Publish Date: April 23 2018 05:20:34pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पूर्वोत्तर में भारतीय जनता पार्टी की पकड़ मजबूत होते ही पूर्वोत्तर का प्रशासनिक स्वरूप बदलने लगा है। प्रथम चरण में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सशस्त्र बलों को खास शक्तियां देने वाले कानून अफस्पा को मेघालय से पूरी तरह हटा दिया है। जबकि अरुणाचल प्रदेश में इस प्रावधान में थोड़ी ढील दी गयी है। गृह मंत्रालय की तरफ  से सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया कि मेघालय के सभी इलाकों से 1 अप्रैल से अफस्पा पूरी तरह हटाया जा रहा है। वहीं अरुणाचल प्रदेश के 16 थाना क्षेत्रों में से अब यह केवल 8 में ही यह कानून लागू रहेगा। 

इस बयान में यह भी बताया गया है कि सितंबर 2017 तक मेघालय का 40 फीसदी हिस्से में अफस्पा लागू था। हालांकि राज्य सरकार के साथ विचार-विमर्श के बाद मेघायल से इसे पूरी तरह हटाने का फैसला लिया गया। हालांकि अरुणाचल प्रदेश के तीन पूर्वी जिलों तिरप, लोंगडिंग और चांगलांग में इस विशेष सैन्य कानून को छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। ये जिले म्यांमार सीमा से सटे हैं। वहीं असम से सटे सात अन्य जिलों में पडऩे वाले आठ पुलिस थानों में इसे फिलहाल लागू रहने दिया गया है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Ind vs Aus: तीसरे दिन का खेल खत्म, आस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच क...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top