Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गडकरी का ऐलान, सड़क दुर्घटनाओं की संख्या आधी करने का लक्ष्य

Publish Date: April 23 2018 08:33:14pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केंद्रीय सड़क परिवहन तथा राजमार्ग, जहाजरानी, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उन्होंने कार्यभार संभालने के बाद देश में दुर्घटनाओं में होने वाली 1.5 लाख मौतों को घटाकर आधा करने का लक्ष्य तय किया है। गडकरी ने कहा कि इस दिशा में प्रगति हुई है, लेकिन अभी भी वह संतुष्ट नहीं हैं और इस दिशा में कार्य करने की इच्छा रखते हैं। गडकरी ने कहा कि देश में राजमार्ग सूचना प्रणाली लागू करने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ समझौते की संभावना तलाशी जा रही है। राजमार्ग सूचना प्रणाली दक्षिण कोरिया के एक्सप्रेस हाईवे इंफोर्मेशन कॉरपोरेशन द्वारा चलाई जा रही प्रणाली की तर्ज पर होगी और इसमें केंद्रीकृत नियंत्रण कक्ष से एकीकृत रूप में राजमार्गो की निगरानी की जा सकेगी।

गडकरी ने यहां विज्ञान भवन में 29वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन करते हुए देश में सड़क का उपयोग करने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मंत्रालय की प्राथमिकताओं का जिक्र किया। मंत्रालय सामान्य लोगों में जागरूपकता पैदा करने और सड़क इस्तेमाल करने वालों की सुरक्षा में सुधार के लिए प्रत्येक वर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजित करता है। इस वर्ष सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 से 29 अप्रैल तक मनाया जा रहा है और स्कूलों तथा वाणिज्यिक चालकों पर फोकस किया गया है।

गडकरी ने विद्यार्थियों से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार और समाज के लिए सड़क सुरक्षा के राजदूत बनें। उन्होंने सड़क सुरक्षा पर राष्ट्रीय स्तर की लेखन प्रतियोगिता के 15 विजेता स्कूली बच्चों को पुरस्कार प्रदान किए। शीर्ष तीन विजेताओं को क्रमश: 15 हजार रुपये, 10 हजार रुपये और पांच हजार रुपये के नकद पुरस्कार और प्रमाण-पत्र दिए गए। गडकरी ने इस अवसर पर लोगों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई।

गडकरी ने कहा कि लोकसभा द्वारा पारित मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2017 के राज्यसभा में पारित किए जाने की प्रतीक्षा की जा रही है। यह विधेयक व्यापक रूप से सड़क सुरक्षा को प्रोत्साहित करता है। विधेयक एक सक्षम, बाधा रहित और एकीकृत मल्टीमोड सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के विकास को प्रोत्साहन देगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गो पर 789 संभावित दुर्घटना स्थलों को चिन्हित किया गया है, जिनमें से 139 स्थानों को ठीक किया गया है, और 233 स्थानों के लिए ठेके दिए गए हैं और कार्य प्रगति पर है।

गडकरी ने भारतीय सड़क सुरक्षा अभियान (आईआरएसी) द्वारा सड़क सुरक्षा पर तैयार पत्र भी जारी किया। आईआरएसी युवा नेतृत्व वाला राष्ट्रीय मिशन है, जिसका उद्देश्य सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देना है। अभियान का नेतृत्व आईआईटी, दिल्ली के विद्यार्थियों और पूर्ववर्ती विद्यार्थियों द्वारा किया जा रहा है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top