Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कलकत्ता हाईकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, कहा-व्हाट्सएप से किया गया नामांकन वैध 

Publish Date: April 25 2018 02:25:14pm

कोलकात्ता (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कलकत्ता हाईकोर्ट ने अपने हालिया फैसले से नई मिसाल कायम की है। उसने राज्य चुनाव आयोग को पंचायत चुनावों के लिए व्हाट्सएप से भेजे गए नामांकन पत्रों को भी वैध घोषित करने का आदेश दिया है। अदालत ने इन नौ उम्मीदवारों की ओर से दायर एक याचिका पर सुनवाई के बाद आयोग को चेताया कि इन उम्मीदवारों के लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा नहीं होने की स्थिति में संबधित इलाकों में पंचायत चुनाव स्थगित कर दिया जाएगा। 

महानगर के दक्षिण 24-परगना इलाके के नौ उम्मीदवार सोमवार को हिंसा की वजह से अपना नामांकन पत्र दाखिल नहीं कर सके थे। उन्होंने मजबूरन व्हाट्सएप के जरिए बीडीओ दफ्तर को अपना नामांकन फार्म भर कर भेजा था। भांगड़ आंदोलन की नेता शर्मिष्ठा चौधरी ने इस मुद्दे पर सोमवार को ही हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी। उसी पर सुनवाई के बाद अदालत ने उक्त निर्देश दिया। पंचायत चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने के मुद्दे पर हुई हिंसा में दो लोगों की मौत के बाद प्रदेश कांग्रेस ने मंगलवार को राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की। दूसरी ओर, भाजपा ने भी तृणमूल कांग्रेस कार्यकतार्ओं पर हिंसा, तोडफ़ोड़ और बम फेंकने का आरोप लगाया है। 

ध्यान रहे कि सोमवार को बीरभूम जिले में एक व्यक्ति की गोली लगने से मौत हो गई थी जबकि दक्षिण 24-परगना में हुई हिंसा में एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर राज्य चुनाव आयोग ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा एक दिन के लिए बढ़ाई थी लेकिन इस दौरान राज्य के विभिन्न स्थानों पर तृणमूल कांग्रेस व भाजपा कार्यकतार्ओं के बीच जम कर हिंसक झड़पें हुईं। भाजपा ने दावा किया है कि इन झड़पों में उसके दर्जनों कार्यकर्ता घायल हुए हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top