Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

चीन की यात्रा पर रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, कई मुद्दों पर जिनपिंग के साथ होगी बातचीत

Publish Date: April 26 2018 07:41:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): पीएम नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय यात्रा पर चीन रवाना हो गए। वह वुहान शहर में 27 और 28 अप्रैल को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे। दौरे से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर इस यात्रा के बारे में जानकारी दी। 

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति और मैं द्विपक्षीय और वैश्विक महत्व के विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे और विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। हम अपनी अपने राष्ट्रीय विकास की प्राथमिकताओं पर बात करेंगे, जिसमें खास तौर पर वर्तमान एवं भविष्य के अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य के विषय शामिल होंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति चिनफिंग के बीच यह मुलाकात इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि डोकलाम विवाद के बाद दोनों नेता पहली बार मिल रहे हैं। दोनों नेता अब डोकलाम से आगे बढ़ जाने की बात करेंगे। प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति की बैठक में अनुवादक और एक दो अधिकारी ही मौजूद रहने की संभावना है। वैसे विदेश सचिव विजय गोखले और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल उस दौरान वहीं रहेंगे। सूत्रों के अनुसार, यह बैठक दोनों देशों के नेतृत्व के शीर्ष राजनीतिक स्तर का रणनीतिक संवाद होगी जो भारत एवं चीन के बीच पहली बार हो रहा है। बातचीत में दोनों नेता अनौपचारिक रूप से अपने विज़न पर बात करेंगे और कोशिश करेंगे कि उनके बीच वैचारिक साम्यता कायम हो।

बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह चौथा चीन दौरा होगा। इससे पहले शनिवार को चीन की यात्रा पर गई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात की और दोनों देशों के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय परस्पर हितों तथा द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top