Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इस कंपनी ने 25 करोड़ रुपए में गोद लिया लाल किला, अब ताजमहल की बारी

Publish Date: April 28 2018 11:45:36am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रतिष्ठित कॉरपोरेट घराना डालमिया ग्रुप ने पांच साल के लिए लालकिले को गोद ले लिया है। देश की इस ऐतिहासिक धरोहर को संवारने की खातिर डालमिया ग्रुप ने सरकार से 25 करोड़ रुपए में डील की है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार डालमिया ग्रुप ने ये कॉट्रेक्ट इंडिगो एयरलाइंस और जीएमआर को हराकर जीता है। यह कॉन्ट्रैक्ट सरकार की ऐतिहासिक स्मारकों को गोद देने की स्कीम 'एडॉप्ट ए हेरिटेज' का हिस्सा है। डालमिया ग्रुप लाल किले को पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए 23 मई से लाल किले को संवारने के प्रक्रिया को शुरू कर देंगे। 

बताया जा रहा है कि लाल किला के बाद जल्द ही ताजमहल, कांगड़ा फोर्ट, सती घाट और कोणार्क मंदिर जैसे कई प्रमुख ऐतिहासिक विरासतों को गो‍द दिया जायेगा। ताज महल को गोद लेने के लिए जीएमआर स्पोर्ट्स और आईटीसी अंतिम दौर में है। डालमिया ग्रुप ने 9 अप्रैल को पर्यटन मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वक्षण (ASI) के साथ समझौता किया था। 

कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक ग्रुप को 6 महीने के भीतर लाल किले में बेसिक सुविधाएं देनी होंगी। इसमें पीने के पानी की सुविधा, स्ट्रीट फर्नीचर जैसी सुविधा शामिल हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने बीते साल सितंबर महीने में ये स्कील लॉन्च की थी। पूरे देश की सौ ऐतिहासिक इमारतों को इसके लिए चिन्हित किया गया था। इन इमारतों में ताजमहल, कांगड़ा फोर्ट, कोणार्क का सूर्य मंदिर और सती घाट कई प्रमुख स्थल शामिल हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top