Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

चुनाव आयोग सतर्क, कैम्ब्रिज एनालिटिका मामले पर बुलाई बैठक 

Publish Date: April 28 2018 06:25:27pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कैम्ब्रिज एनालिटिका और फेसबुक डेटा लीक कांड के बाद चुनाव आयोग सतर्क हो गया है। ऐसी परिस्थितियों से निवटने के लिए आयोग ने अगले महीने दिल्ली में अपने सभी पूर्व प्रमुखों की एक बैठक बुलाई है। इस बात की जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने दी है। हाल ही में एक मीडिया समूह के साथ बातचीत में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा हम अपने पूर्व राज्य मुख्य चुनाव आयुक्तों से अनौपचारिक रूप से बातचीत कर रहे हैं। हम फेसबुक, कैम्ब्रिज एनालिटिका (सीए), सोशल मीडिया और मनी पावर के उपयोग को लेकर उनके अनुभव जानने की कोशिश करेंगे। 

हाल ही में ब्रिटिश एनालिटिक्स फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर डेटा के जरिए चुनावी परिणामों को प्रभावित करने का आरोप लगा था। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने इसके डेटा के इस्तेमाल को लेकर एक दूसरे पर आरोप लगाए थे। ओपी रावत ने कहा कि हमें राजनीतिक दलों के हित का ध्यान रखना होगा। ये पहली बार होगा जब चुनाव आयोग लोकतंत्र को चुनौतियों पर सभी पूर्व सीईसी के साथ औपचारिक बैठक करेंगे।

फेसबुक से डेटा चोरी की खबरों को लेकर सोशल मीडिया पर हड़कंप मचा है। पॉलिटिकल डेटा एनालिसिस कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका पर 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा चुराकर, उनका गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगा है। इन आरोपों से फेसबुक मुसीबत में घिर गई है। इस पूरे मामले को लेकर बीजेपी और कांग्रेस एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अब क्रिेकेट मैच में सिक्का उछालकर नहीं इस तरह होगा टॉस

मेलबर्न (उत्तम हिन्दू न्यूज): क्रिकेट प्रारूप के हर मैच की शु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top