Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मंत्रोच्चारण के बाद खुले केदारनाथ धाम के कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजा धाम (देखें तस्वीरें)

Publish Date: April 29 2018 09:35:32am

रूद्रप्रयाग(उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रविवार सुबह सवा छह बजे खोले गए हैं। श्री श्री भीमाशंकरलिंग जी महाराज ने पुजारियों के साथ पूजा अर्चना के बाद केदारनाथ धाम के कपाट खुलवाया।

सुबह 4 बजे कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हुई। सबसे पहले डोली को मंदिर के अंदर प्रवेश कराया गया। मंत्रोंच्चारण के बीच जलाभिषेक, रुद्राभिषेक समेत सभी धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुए। इसके बाद करीब सवा 6 बजे विधिविधान से पूजा अर्चना के साथ केदारनाथ धाम के कपाट लोगों के लिए खोल दिए गए। भगवान केदारनाथ के मंदिर को 20 क्विंटल गेंदे के फूलों से सजाया गया है। फूलों के साथ बेलपत्री, आम और पीपल के पत्तों की माला का भी उपयोग किया गया है।

इस दौरान राज्यपाल केके पॉल भी मौजूद रहे। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ वैदिक मंत्रोच्चार भी किया गया। केदारनाथ धाम के कपाट खुलते ही दर्शन के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु गाजे-बाजे के साथ पहुंचे। वहीं श्रद्धालुओं का ऐसा मानना है कि पहले दिन के दर्शन का खास महत्व है। आपको बता दें कि केदारनाथ धाम समुद्रतल से लगभग तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर है।

बता दें कि केदारनाथ को 12 ज्योतिर्लिंगों में पांचवें ज्योतिर्लिंग के रूप में जाना जाता है, केदारनाथ में स्थित शिवलिंग स्वयंभू हैं, केदारनाथ धाम के कपाट कपाट छह महीने बंद रहते हैं और छह महीने के लिए खोले जाते हैं। इस बार मंदिर परिसर कुछ अलग नजर आया। दरअसल, राज्य सरकार द्वारा केदारनाथ धाम के आसपास निर्माण कार्य कराया गया है।

केदारनाथ



Related image

Image result for Kedarnath

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

कभी नहीं सोचा था इतनी जल्दी मां की भूमिका निभाऊंगी : तन्वी डोगरा

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): पिछले साल 'जीजी मां' के साथ करियर की शुरुआत कर चुकीं अ...

top