Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मन की बात में PM मोदी ने कहा, अब छात्रों को सरकार कराएगी इंटर्नशिप

Publish Date: April 29 2018 12:11:04pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): 'मन की बात' में आज प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाडिय़ों के शानदार प्रदर्शन की तारीफ की। उन्होंने कहा, 'हमारे खिलाडिय़ों ने देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक-के-बाद एक मेडल जीतते ही चले गए। हर भारतीय को ये सफ़लता गर्व दिलाती है। खेलों में भाग लेने वाले एथलीट्स, देश के अलग-अलग भागों से, छोटे-छोटे शहरों से आये हैं। अनेक बाधाओं, परेशानियों को पार करके यहाँ तक पहुँचे हैं।
 
छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम
पीएम मोदी ने बताया कि भारत सरकार के मंत्रालय मिलकर छात्रों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम चला रहे हैं। इस प्रोग्राम का नाम 'स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप' है, जिसमें छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत से जुड़े इस प्रोग्राम में जो छात्र-छात्राएं अच्छा काम करेंगे, उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा और सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। 

पीएम मोदी ने कहा, 'कुछ ही दिनों में रमजान का पवित्र महीना शुरू हो रहा है। विश्वभर में रमजान का महीना पूरी श्रद्धा और सम्मान से मनाया जाता है। पैगम्बर मोहम्मद साहब की शिक्षा और उनके सन्देश को याद करने का यह अवसर है। उनके जीवन से समानता और भाईचारे के मार्ग पर चलना यह हमारी जिम्मेदारी बनती है। मोदी ने कहा एक बार एक इंसान ने पैगम्बर साहब से पूछा- 'इस्लाम में कौन सा कार्य सबसे अच्छा है?' पैगम्बर साहब ने कहा 'किसी गरीब और जरूरतमंद को खिलाना और सभी से सदभाव से मिलना, चाहे आप उन्हें जानते हो या न जानते हो। पैगम्बर मोहम्मद साहब का मानना था कि यदि आपके पास कोई भी चीज आपकी आवश्यकता से अधिक है तो आप उसे किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दें, इसीलिए रमजान में दान का भी काफी महत्व है। 

बुद्ध पूर्णिमा प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष दिवस है। हमें गर्व होना चाहिए कि भारत करुणा, सेवा और त्याग की शक्ति दिखाने वाले महामानव भगवान बुद्ध की धरती है। बाबा साहेब ने सविंधान के माध्यम से दलित हो, पीडि़त हो, शोषित हो, वंचित हो हाशिये पर खड़े करोड़ों लोगों को सशक्त बनाया। करुणा का इससे बड़ा उदाहरण नहीं हो सकता।

पीएम मोदी ने जल-संरक्षण करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा, 'क्या हमें नहीं लगता है कि जल-संरक्षण सामाजिक जिम्मेदारी होनी चाहिए।  
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top