Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

डोकलाम : भारत-चीन सीमा का जायजा लेने सिक्किम-अरुणाचल का दौरा करेंगे राहुल गांधी

Publish Date: April 30 2018 07:23:55pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी चारों ओर से भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार पर हमला बोल रहे हैं। इसी सिलसिले में राहुल डोकलाम की वास्तविकता को जानने के लिए पूर्वोत्तर के राज्यों का दौरा करने वाले हैं। आपको बता दें कि डोकलाम विवाद के कारण ही विगत दिनों भारत और चीन की सेना एक दूसरे के आमने सामने आ गयी थी। लिहाजा एक दिन पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने डोकलाम मसले को लेकर केंद्र सरकार को घेरने की कोशिश की थी, अब वह खुद हालात का जायजा लेने चीन से लगते इलाकों का दौरा करने जा रहे हैं। 

दरअसल, कांग्रेस के सांसद शशि थरूर के नेतृत्व में विदेश मामलों की संसदीय समिति अगले महीने सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों का दौरा करेगी। सूत्रों के मुताबिक इस टीम में राहुल गांधी भी शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि समिति के सदस्य डोकलाम संकट के बाद के हालात का जायजा लेंगे। आपको बता दें कि पिछले साल भारत और चीन के सैनिक डोकलाम में 73 दिनों तक आमने-सामने थे। 

हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के समय भी कांग्रेस ने डोकलाम पर सरकार के अस्पष्ट अजेंडे को लेकर केंद्र पर निशाना साधा था। ऐसे में संसदीय समिति का दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। समिति डोकलाम में भारत-चीन सैन्य गतिरोध के तमाम पहलुओं पर गौर कर रही है। पूर्व और मौजूदा विदेश सचिव विजय गोखले के द्वारा समिति को कई बार इस मामले पर जानकारी दी जा चुकी है। 
एक सूत्र ने कहा, दो राज्यों सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में जमीनी हकीकत को समझने के लिए समिति के सदस्य दौरा करेंगे। एक अन्य सूत्र ने कहा कि उद्देश्य स्पष्ट है, भारत-चीन सीमा पर आज के हालात कैसे हैं, इसकी समीक्षा की जाएगी। सूत्र ने यह भी कहा कि संभव हुआ तो जिस इलाके में घुसपैठ हुई थी, समिति के सदस्य वहां भी जा सकते हैं। 

बताया जा रहा है कि आसमान से इलाके का निरीक्षण करने के लिए हेलिकॉप्टर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा पैनल के सदस्य वहां तैनात टॉप सिक्यॉरिटी और डिफेंस अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे। पिछले साल 16 जून को सिक्किम सेक्टर में भारत और चीन की सेनाओं के बीच 2 महीने से ज्यादा समय तक गतिरोध रहा था। भारतीय सेना ने विवादित ट्राइ-जंक्शन में चीनी सैनिकों को सड़क बनाने से रोक दिया था। इस पर विवाद बढ़ गया। आपको बता दें कि डोकलाम को लेकर चीन और भूटान में विवाद है। इससे पहले विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने 31 सदस्यीय संसदीय समिति को जानकारी दी थी कि भूटान इस मसले पर पूरी तरह से भारत के साथ है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top