Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

CBSE JEE MAIN 2018 का रिजल्ट घोषित, जानिए किसने किया टॉप 

Publish Date: April 30 2018 07:57:47pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2018 (JEE MAIN 2018)  परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। अभ्यार्थी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in और cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इस परीक्षा में विजयवाड़ा का सूरज कृष्णा, ऑल इंडिया रैंक में पहला स्थान प्रप्त किया है। आपको बता दें कि पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा जा रहा था कि परीक्षा के रिजल्ट 30 अप्रैल को सुबह 11 बजे तक जारी किए जा सकते हैं, लेकिन रिजल्ट में देरी हुई और रिजल्ट शाम 6 बजे के बाद जारी किया गया।

बोर्ड ने इस बार ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया था। ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 8 अप्रैल को और ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 15-16 अप्रैल को किया था। ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 112 शहरों में 1621 परीक्षा केंद्रों पर की गई थी। इस परीक्षा में 646814 पुरुष, 266745 महिला और 3 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों ने भाग लिया था। परीक्षा भारत के बाहर भी कई शहरों में करवाई गई थी। बोर्ड परीक्षा की आंसर की पहले ही जारी कर चुका है। 

इस परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को एक और परीक्षा में भाग लेना होगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। पेपर वन में प्राप्त अंक के आधार पर जेईई के लिए ऑल इंडिया रैंक जारी होगी। रैंक आने के बाद 2,24,000 अभ्यर्थी जेईई एडवांस की परीक्षा में शामिल होंगे। मेन्स के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को एनआईटी, ट्रिपलआईटी व जीएफटीआई व राज्यों के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिया जाएगा।

जेईई एडवांस की परीक्षा 20 मई को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, जिसका रिजल्ट 10 जून को जारी किया जाएगा। इस परीक्षा के रिजल्ट जारी होने के बाद मई के पहले हफ्ते में एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएंगे। गौरतलब है कि जेईई मेन परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की ओर से किया जाता है, जबकि जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी की ओर से किया जाता है और इसके रिजल्ट के आधार पर उम्मीदवारों को कॉलेज में एडमिशन मिलता है। 

र‍िजल्‍ट ऑफ‍िशल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। बता दें, देशभर में हर साल NITs, IITs और दूसरे CFTIs में इंज‍िन‍ियर‍िंग और आर्किटेक्‍चर कोर्सेस में एडमिशन के ल‍िए जेईई मेन एग्‍जाम कराया जाता है। जेईई अडवांस के ल‍िए एंट्रेंस एग्जामिनेशन भी होता है। कैंड‍िडेट्स जिन्‍होंने जेईई मेन 2018 को क्‍ल‍ियर कर ल‍िया है, वे जेईई अडवांस एग्‍जाम में बैठने योग्‍य होंगे। यह एग्‍जाम आईआईटी में एडमिशन के ल‍िए कंडक्‍ट कराया जाता है। 

प्रतीकात्मक फोटो

UP Board Result 2018

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top