Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रुस से 40 हजार करोड़ की एस400 मिसाइल प्रणाली खरीदने की तैयारी में भारत

Publish Date: May 01 2018 11:22:49am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश की सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए भारत रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने की तैयारी कर रहा है। यह समझौता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अक्टूबर में होने वाली वार्षिक​ शिखर बैठक से पहले हो सकता है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस सौदे के लिए बातचीत अंतिम दौर में है। 

बता दें कि भारत इस मिशाइल को चार हजार किमी लंबी चीनी सीमा पर तैनात करने के लिए खरीद रहा है। भारत चाहता है कि वह अपनी हवाई रक्षा प्रणाली को मजबूत बना लें। इस मिसाइल की कीमत 40 हजार करोड़ रुपए है। इसकी खास बता यह है कि यह मिसाइल हवा में चार सौ किमी दूर से ही दुश्मन की मिसाइल, लड़ाकू विमान व ड्रोन को नष्ट कर सकता है। 

अमेरिका ने जनवरी में काटसा कानून को प्रभावी बना दिया है। इसके जरिए वह रूस व उससे दोस्ती रखने वाले देशों पर शिकंजा कसना चाहता है। ऐसे में भारत व रूस की इस डील के बाद अमेरिका की पेशानी पर बल पड़ना स्वाभाविक है। काटसा का जो दायरा है, उसके हिसाब से भारत को भी एस-400 समझौता सिरे चढ़ने के बाद अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि भारत के मामले में अमेरिकी सरकार खुद सशंकित है। रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस संसद में कह चुके हैं कि भारत पर प्रतिबंध अमेरिका के खुद लिए घातक हो सकते हैं।

भारत व रूस के बीच इस आशय का समझौता 2016 में हुआ था, जबकि चीन ने 2014 में ही रूस से इसे खरीदने का करार कर लिया था।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top