Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

IRCTC रेल यात्रियों के लिए लाया नई सुविधा, अब बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेंगे

Publish Date: May 01 2018 02:09:17pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): रेल यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (IRCTC) एक नई सुविधा लेकर आया है। यकीनन यात्रियों के लिए ये सुविधा बेहद फायदेमंद साबित होने वाली है। दरअसल, अब यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहते है तो बदल सकते है। ये काम अब आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। लेकिन ऐसा करने के लिए भी कुछ शर्ते है जिसे जानना आपके लिए जरुरी है। 

सबसे पहली बात की अगर आप बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहते है तो ट्रेन चलने के नियत समय से 24 घंटे पहले यह काम करना होगा। खास बात ये है कि यह सुविधा सिर्फ ऑनलाइन टीकट बुक करने वालों को मिलेगी न कि काउंटर या एजेंट से। इसके अलावा टिकट बुक करते समय विकल्प का चयन करने वालों को यह सुविधा नहीं मिलेगी। बता दें कि रेलवे ने विकल्प की शुरुआत उन यात्रियों के लिए की थी जो ट्रेन में सीट नहीं मिल पाने की स्थिति में दूसरी ट्रेन से जाने को तैयार रहते हैं।

आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक, अगर बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने के बाद ऑरिजनल स्टेशन पर ट्रेन पकड़ी तो आपको दोनों स्टेशनों के बीच का किराया और फाइन देना होगा।  बोर्डिंग पॉइंट में बदलाव एक बार ही हो सकता है। साथ ही, तुरंत बुक किए गए टिकट पर यह बदलाव संभव नहीं है।

कैसे चेंज करें बोर्डिंग स्टेशन

- सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करें।
- इसके बाद 'बुकिंग टिकट हिस्ट्री' में जाएं।
- इसके बाद टिकट का चयन करें और 'चेंज बोर्डिंग पॉइंट' पर क्लिक करें।
- फिर नया पेज खुलेगा। यहां चेंज बोर्डिंग स्टेशन के ड्रॉप डाउन में जाकर 'न्यू बोर्डिंग स्टेशन' सिलेक्ट करें और नए स्टेशन का नाम भर दें।

RAILWAY STATION के लिए इमेज परिणाम

tt in train के लिए इमेज परिणाम

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top