Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मित्र जिनपिंग ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया 24 सौ साल पुराना सरप्राइज गिफ्ट 

Publish Date: May 01 2018 04:06:14pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : हाल ही में चीन की यात्रा पर वुहान गए गए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 24 सौ साल पुराना गिफ्ट दिया। आपको बता दें कि दो देशों के कूटनीतिक संबंधों में गिफ्ट की अदला-बदली बेहद महत्व रखता है। इसे डिप्लोमेटिक रिलेशन का अहम पार्ट माना जाता है। पीएम मोदी 27 और 28 अप्रैल को चीन के वुहान शहर में थे, उस वक्त उन्होंने शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। डोकलाम गतिरोध के बाद दोनों ही नेताओं के बीच यह पहली अनौपचारिक मुलाकात थी। उसी मुलाकात के दौरान शी ने मोदी को यह गिफ्ट भेंट की। 

वुहान में वन-टू-वन मीटिंग के दौरान शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को एक सरप्राइज गिफ्ट दिया। शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को 2,400 साल पुराना एक शानदार म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट दिया है। चीन में इस म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बियानझोंग कहा जाता है और यह प्राचीन चीनी सभ्यता का प्रतीक है। इसे किसी खास डिप्लोमेटि गेस्ट के दौरान ही उनके वेलकम में बजाया जाता है, जिसे हुबेई म्यूजियम में रखा गया है। गौरतलब है कि पीएम मोदी-राष्ट्रपति जिनपिंग ने इसी म्यूजियम से वार्ता शुरू की थी।

मोदी ने पेंटिग की गिफ्ट प्रधानमंत्री मोदी भी चीनी राष्ट्रपति के लिए कुछ उपहार लेकर गए थे। पीएम मोदी ने जिनपिंग को गिफ्ट में एक खास पेंटिग दी, जिसे पौराणिक चीनी चित्रकार जू बेहोंग ने बनाई थी। बेहोंग ने कुछ वक्त शांतिनिकेतन में बिताया था। बता दें कि जब शी जिनपिंग पिछले साल भारत आए थे, तब पीएम मोदी ने उन्हें अहमदाबाद में चीनी भाषा में लिखी गीता गिफ्ट की थी। डोकलाम के बाद हार्ट-टू-हार्ट समिट पिछले सप्ताह पीएम मोदी ने भारत-चीन संबंधों को मजबूत करने के लिए एक अभूतपूर्व दो दिवसीय अनौपचारिक समिट के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top