Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सुप्रीम कोर्ट का अहम आदेश,  उज्जैन महाकाल मंदिर में शिवलिंग पर चढ़ाया जाए सिर्फ आरओ का पानी

Publish Date: May 02 2018 03:01:43pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने एक अहम आदेश में कहा है कि उज्जैन के महाकाल मंदिर में शिवलिंग पर केवल आरओ का आधा लीटर पानी ही चढ़ाया जाए। इसके साथ ही अदालत ने प्रति श्रद्धालु दूध और दूसरी पूजन सामग्री की सीमा सीमित करने का फैसला सुनाया है। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित रखते समय साफ किया था कि पूजा कैसे हो, ये तय करना कोर्ट का काम नहीं है। बल्कि अदालत ने सिर्फ शिवलिंग को नुकसान से बचाने पर सुनवाई की। आज का आदेश आदेश शिवलिंग के घिसने की वजह से दिया गया है। बुधवार को अदालत ने कहा कि महाकाल ज्योतिर्लिंग को क्षरण से बचाना बहुत जरूरी है। इसके लिए महाकाल मंदिर कमेटी के फैसले को माना जाए।

कोर्ट ने कहा कि शिवलिंग की सुरक्षा के लिए बनी कमेटी के आधार पर मंदिर प्रबंधन समिति ने ये सुझाव दिए थे। मंदिर कमेटी ने कहा कि अलग-अलग पानी से शिवलिंग का क्षरण हो रहा है। इससे पहले कोर्ट ने कहा था कि भस्म आरती कैसे होगी यह हम तय नहीं कर सकते हैं। मंदिर की पूजा पद्धति में हम किसी तरह का दखल नहीं देंगे।  पिछले साल भी अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि आरओ के पानी से महाकाल शिवलिंग का अभिषेक किया जाना चाहिए। 
 

Supreme Court order on Ujjain Mahakal temple, use only RO water

 

mahakal jyotirlinga will ride on just water of ro supreme court

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top