Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अपने कार्यकाल के चौथे वर्ष में मोदी सरकार ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा

Publish Date: May 02 2018 04:22:03pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केंद्र की नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के चार साल पूरे होने जा रहे हैं। इस अवसर पर केंद्र सरकार ने किसानों की आमदनी को 2022 तक दोगुना करने के लिए कई फैसले लेने का दावा किया है। लिहाजा मोदी सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है। बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में फैसला किया गया है कि गन्‍ना क्रशिंग का 5.5 रुपये भाव किसानों को दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने गन्ना किसानों को राहत देने के लिए प्रोडक्‍शन लिंक्‍ड सब्सिडी देने का फैसला किया है। 

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। इस मामले में केंद्रिय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि नवनिर्माण योजना के अंतर्गत देश के तीन एयरपोर्ट लखनऊ, चेन्नई और गुवाहाटी एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा। तीनों एयरपोर्ट के विस्तार में करीब 5000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। केंद्र की मोदी सरकार ने ईज ऑफ डूइिंग बिजऩेस के अध्यादेश को भी मंजूरी दे दी है। मोदी सरकार ने देश में 20 नए एम्स अस्पताल बनाने का भी फैसला किया है। नजफगढ़ में 100 बेड के अस्पताल के निर्माण को भी मंजूरी दी गई है। इसकी लागत 95 करोड़ रुपये होगी।

रविशंकर प्रसाद ने बताया कि कृषि क्षेत्र के लिए हरित क्रांति कृष्णोत्ति योजना प्रारंभ की जाएगी। इस योजना के लिए 2019-20 तक 33,273 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने के लिए सरकार ने कई फैसले किये हैं। अल्पसंख्यक समाज के कल्याण के लिए अल्पसंख्यक बहुल जिलों के लिए विशेष योजना भी लागू की जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले इसके अंतगज़्त 196 जिले आते थे, लेकिन अब इसके अंतर्गत 308 जिले आएंगे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top