Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पंजाब में आंधी व बारिश से बदला मौसम का मिजाज, कई जगह दिन में दिखा रात का नजारा

Publish Date: May 02 2018 05:45:59pm

जालन्धर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बुधवार को पूरे पंजाब में आंधी और बारिश के कारण मौसम का मिजाज बदल गया। अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी जबकि न्यूनतम तापमान में भी कमी की उम्मीद की जा रही है। पंजाब में बुधवार को मौसम का मिजाज एकाएक बदल गया। राज्‍य में अधिकतर स्‍थानों पर तेज हवाएं चलीं और बा‍रिश हुई। संगरूर और बरनाला सहित कई स्थानों पर दिन में ही अंधेरा छा गया।

इस आंधी और बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है लेकिन किसानों को क्षति पहुंचने की भी खबर आ रही है। हालांकि इस प्रकार के मौसम का पूर्वानुमान पहले से जारी कर दिया गया था और अधिकतर किसानों ने अपनी फसलों को सुरक्षित करने की व्यवस्था भी कर ली थी लेकिन जिनकी फसल खेत में लगी है या फिर जिसे काट लिया गया है उस फसल को ज्यादा नुकसान पहुंचने की बात बताई जा रही है। 

इधर बठिंडा, मोगा और बरनाला सहित कई स्थानों पर दोपहर के समय तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई। कुछ जगहों पर आंधी से पेड़ और खंभे भी गिर गए। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी सूचना है। संगरूर, चंडीगढ़ सहित कई जगहों पर दिन में अंधेरा छा गया और रात जैसे नजारे देखने को मिले। बारिश से कई जगहों पर मंडियों में पड़े गेहूं को नुकसान पहुंचने की आशंका है। राज्‍य के अधिकतर स्‍थानों पर आसमान में बादल छाए हुए हैं। इससे तापमान में गिरावट आई है। फिरोजपुर में भी हवा चलने और बादल छाने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। लुधियाना, जालंधर, मानसा और गुरदासपुर सहित अन्‍य स्‍थानों पर भी तेज हवाएं चल रही हैं। गुरदासपुर में भारी बारिश की सूचना है।

पंजाब के साथ ही हरियाणा में भी पश्चिम विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से बुधवार सुबह मौसम का मिजाज बदल गया। हरियाणा के हिसार सहित कई स्‍थानों पर सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और हवा चल रही है। इससे लोगों को तेज गमीज़् से राहत मिली है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 4 मई तक मौसम परिवतज़्नशील रहने, आंशिक बादल छाने, तेज हवाएं चलने और कहीं- कहीं गरज साथ बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने पंजाब के अधिकतर हिस्‍सों मेें 4 मई को आंधी आने व बारिश और ओलावृष्टि होने की संभ्‍ाावना जताई है। राज्‍य में पिछले कई दिनों से भाीषण गर्मी पड़ रही थी। मंगलवार को बठिंडा राज्य में सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा। 

अमृतसर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 40.0 व न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रहा। आनंदपुर में 35.8 व 26.0, चंडीगढ़ में 36.2 व 27.4, फिरोजपुर में 40.1 व 26.0, जालंधर में 39.0 व 24.2, कपूरथला में 38.4 व 26.4, लुधियाना में 37.7 व 27.0, पठानकोट में 37.7 व 23.1 और पटियाला में अधिकतम तापमान 36.6 व न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।


 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top