Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नवम्बर में खुलेगा ईस्टर्न-वेस्टर्न कॉरिडोर, बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार

Publish Date: May 02 2018 07:16:45pm

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : नवंबर से रेलवे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का पहला फेज शुरू करने वाला है। इससे दिल्ली-मुंबई और कोलकाता रूटों पर माल की ढुलाई आसान होगी और साथ ही साथ यात्रियों के कीमती समय की भी बचत होगी। काफी व्यस्त मानें जाने वाले दिल्ली से मुंबई और दिल्‍ली से हावड़ा के बीच वेस्‍टर्न और ईस्‍टर्न कॉरिडोर शुरू होगा।  

वेस्‍टर्न फ्रेट कॉरिडोर दिल्ली के दादरी से मुंबई के जवाहर लाल नेहरू पोर्ट तक जाएगा । वहीं ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर पंजाब के लुधियाना से शुरू होते हुए पश्चिम बंगाल के दनकुनी तक पहुंचेगा। इस फेज का दूसरा चरण 2019 में शुरू होगा। गौर हो कि रेलवे ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) का गठन वर्ष 2006 में किया था। 

कोरिडोर पूरा होने के बाद माल गाड़ियां 75 किलोमीटर प्रति घंटा की बजाय 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी। वेस्‍टर्न फ्रेट कॉरिडोर पर 27 मार्च 2018 को फुलेरा (जयपुर, राजस्‍थान) से अटेली (महेंद्रगढ़, हरियाणा) स्‍टेशन के बीच ट्रायल रन के दौरान ट्रेनों को 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया गया और 190 किमी की  दूरी स्टापेज के बाद 3.52 घंटों में पूरी की गई। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top