Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

WHO ने की उज्जवला योजना की सराहना, बताया बेहद उपयोगी

Publish Date: May 02 2018 07:51:39pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली 'उज्जवला योजनाÓ पर सकारात्मक टिप्पणी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस रीजन (साउथ-ईस्ट एशिया) के देशों की सरकारें प्रदूषण कम करने के लिए कोशिशें कर रही हैं। इसके तहत भारत में 3 करोड़ 70 लाख गरीब महिलाओं को 2 साल के अंदर मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाई गयी है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया में वायु प्रदूषण से हर साल होने वाली 70 लाख मौतों में 24 लाख मौतें घरेलू और वातावरण के प्रदूषण की वजह से होती हैं। स्पष्ट है कि लकड़ी के चूल्हे या प्रदूषण फैलाने वाले अन्य ईंधन विकल्पों पर खाना बनाना धरेलू वातावरण के प्रदूषित होने का बड़ा कारण हैं। 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2016 में उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत अगले 3 साल में गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) रहने वाले 5 करोड़ गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। उज्जवला योजना के तहत गरीब महिलाओं को किफायती दर पर एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराया जाता है। इससे इन महिलाओं को लकड़ी के चूल्हे या प्रदूषण फैलाने वाले अन्य ईंधन विकल्पों पर खाना पकाने से छुटकारा मिला है। पेट्रोलियम मंत्री धमेज़्ंद्र प्रधान ने कहा था कि इसका उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है। इसी मकसद से महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top