Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बाघ प्रदेश बन रहा है मध्यप्रदेश

Publish Date: May 04 2018 06:44:46pm

भोपाल(उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्यप्रदेश में वन विभाग द्वारा किये जा रहे प्रयासों से बाघों की संख्या बढ़ रही है। वन विभाग ने किशोर होते बाघों को वर्चस्व की लड़ाई और मानव द्वंद से बचाने के लिये अनुकूल वातावरण का निर्माण कर बाघों को ऐसे अभयारण्यों में शिफ्ट कर रहा है, जहाँ वर्तमान में बाघ नहीं हैं। 

वनमंडलाधिकारी रमेशचन्द विश्वकर्मा ने बताया कि वन विभाग ने पन्ना में बाघ पुनस्र्थापना के बाद सीधी के संजय टाइगर रिजर्व में भी 6 बाघों का सफल स्थानांतरण किया है। पन्ना में लगभग 30 बाघ हैं। विभाग अब नौरादेही अभयारण्य में बाघ पुनस्र्थापना के कार्य में लगा हुआ है। प्रदेश जल्द ही उड़ीसा के सतकोसिया अभयारण्य को भी 3 जोड़े बाघ देगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार जबलपुर से 140 किलोमीटर दूर दमोह, सागर और नरसिंहपुर जिले में 1197 वर्ग किलोमीटर में फैले नौरादेही अभयारण्य में बाघों की स्थानांनरित किया जायेगा। इस अभयारण्य के देश की दो बड़ी नदियों गंगा और नर्मदा का कछार पर होने के कारण यहाँ पानी की कमी नहीं है। वन विभाग ने पन्ना की तर्ज पर इस अभयारण्य में बाघों को आबाद करना शुरू कर दिया है। पिछले 18 अप्रैल को यहाँ कान्हा से ढ़ाई वर्षीय एक बाघिन और 29 अप्रैल को बाँधवगढ़ से लगभग पाँच वर्षीय बाघ का स्थानांतरण किया गया है। 

इसके लिये नौरादेही की वन विभाग की टीम ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की टीम के साथ मिलकर मात्र तीन दिनों में दोनों के लिये विशेष रूप से अलग-अलग बाड़ा तैयार किया है। प्रबंधन ने इन्हें एन-1 और एन-2 का नाम दिया है। दोनों बाघों को लोग राधा एवं किसन के नाम से पुकारते हैं। दोनों नये वातावरण में रम गये हैं। विभाग इनकी गतिविधियों पर निगरानी रखे हुये है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top