Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सिक्किम के स्थानीय निवासियों में प्रजनन दर की कमी चिंताजनक: पाटिल

Publish Date: May 05 2018 04:05:08pm

गंगटोक (उत्तम हिन्दू न्यूज): सिक्किम के स्थानीय निवासियों में प्रजनन दर की कमी को 'चिताजनक' बताते हुए राज्यपाल श्रीनिवास पाटिल ने पवन चामलिंग सरकार की इस समस्या से निपटने के लिए सही समय पर नीतियां निर्धारित करने को लेकर सराहना की।

पाटिल ने एक सम्मेलन में शुक्रवार को यहां कहा, सिक्किम की जनसांख्यिकी स्थिति में पिछले चार दशकों में बदलाव हुआ है। पिछली कुछ जनगणनाओं के दौरान, समुदायों के प्रतिशत आंकड़े और उनकी विकास दर इस प्रवृत्ति की ओर स्पष्ट इशारा करते हैं।
 
उन्होंने कहा, सिक्किम में स्थानीय निवासियों के प्रजनन दर में लगातार कमी एक चिंताजनक स्थिति पेश कर रही है। उन्होंने कहा, आंकड़ों से पता चलता है कि राज्य में क्रमिक जनगणना के दौरान जनसंख्या में वृद्धि का अनुपात बराबर नहीं है, खासकर सिक्किम के स्थानीय निवसियों में। इस स्थिति का कारण सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक हो सकता है। अगर इसका जल्द समाधान नहीं किया गया तो, आने वाले कुछ वर्षो में इसके गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं।

पाटिल ने कहा, यह जनसांख्यिकीय बदलाव (डेमोग्राफिक शिफ्ट) के रूप में भी सामने आ सकता है जिससे स्थानीय समुदायों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। मैं खुश हूं कि सरकार ने सिक्किम में प्रजनन दर में कमी की समस्या से निपटने के लिए सही समय पर नीतियां निर्धारित कीं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top