Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भाजपा की "एक्ट ईस्ट पॉलिसी", उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास की कुंजी : पूनम महाजन

Publish Date: May 05 2018 04:17:19pm

मणिपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज़) : भारतीय जनता युवा मोर्चा  की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम महाजन, सांसद (लोकसभा) ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार की "एक्ट ईस्ट पॉलिसी" आज देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में हो रहे शानदार विकास की कुंजी है। बीजेपी सरकार की नीति ने उत्तर पूर्वी राज्यों के लोगों का विश्वास अर्जित किया है। पूनम महाजन, त्रिपुरा, असम व मणिपुर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों के विभिन्न वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और प्रदेशों के मंत्रियों से भी गहन चर्चा की। उन्होंने कहा की बंटवारे की राजनीती का समय समाप्त हो चूका है, अब सिर्फ विकास की राजनीती का युग है।  

उत्तर पूर्वी राज्यों के दौरे के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए पुनम महाजन ने कहा, कि नरेंद्र मोदी जी की अगुआई वाली सरकार के पास तेल-समृद्ध और चाय उगाने वाले उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए पूरी तरह से अलग-अलग योजनाएं हैं। यह भारतीय जनता पार्टी ही है जिसने पूर्व की "लुक ईस्ट पॉलिसी" को "एक्ट ईस्ट पॉलिसी" में बदलने के लिए प्राथमिकता दी है। दुर्भाग्यवश, स्वतंत्र के बाद से ही पूर्वोत्तर राज्यों के अधिकांश हिस्सों में विद्रोहियों और विदेशी जनजातियों की वजह से विकास से दूर रखा । पिछली सरकारों ने विभिन्न समुदायों के विषयों पर ठोस ध्यान नहीं दिया जिससे कि उत्तर पूर्वी राज्यों में लोगों को अलगाव और गुस्से में छोड़ दिया।

पूनम ने कहा, की "एक्ट ईस्ट पॉलिसी" सरकार के लिए दो उद्देश्यों को पूरा करती है। पहला, उत्तर-पूर्वी राज्यों के अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों और विकास के अवसरों के साथ मजबूत व्यापार और व्यापार संबंध निर्मित करती है और दूसरा, क्षेत्र का विकास, विद्रोह और नक्सलवाद के लिए सबसे ठोस जवाब हैं। यह स्वागत योग्य बात है की पूर्वोत्तर राज्यों में विद्रोह में काफी गिरावट आयी है।  पूर्वोत्तर के लोग विकास चाहते हैं और मोदी सरकार उसके लिए प्रतिबद्ध है। 

भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में युवाओं की आबादी बहुतायत है और यह ध्यान देने योग्य है कि युवा विकास संचालित होता है। उत्तर पूर्वी भारत का युवा, नए भारत के संकल्प को पूर्ण करने हेतु, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के साथ कंधे के कंधे मिलाकर चल रहा है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top