Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

माओवाद पर अंतिम चोट की तैयारी में केन्द्र, जंगल युद्ध के लिए गुरिल्ला ट्रेनिंग ले रहे हैं जवान

Publish Date: May 06 2018 02:12:28pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केन्द्र सरकार ने माओवादी आतंकवादियों को समाप्त करने के लिए मुकम्मल योजना बना चुकी है। सबकुछ ठीक रहा तो 2019 तक माओवादी आतंकवादी समाप्त हो जाएंगे। लिहाजा 2019 के अंत तक जंगलों से नक्सलियों के सफाये के लिए केंद्र सरकार निर्णायक घेराबंदी की तैयारी कर रही है। इसके लिए तैयार आक्रामक योजना के तहत केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) की चार बटालियन को जंगल युद्ध की खास ट्रेनिंग दी जा रही है। इन बटालियन के कुल 4592 अधिकारी और जवान तैनाती के लिए जल्द ही तैयार हो जाएंगे। इसके साथ नक्सलियों के अर्बन (शहरी) मॉड्यूल को नष्ट करने की भी व्यापक योजना पर काम चल रहा है। 

इन मामलों से जुड़े सुरक्षा तंत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अर्बन मॉड्यूल पर नकेल कसना ज्यादा चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है। यह मॉड्यूल नक्सलियों को वैचारिक मदद के साथ स्वास्थ्य और कानूनी सहायता मुहैया कराता है। उनके मुताबिक, महानगरों से नामचीन यहां तक सरकारी संस्थानों में इस मॉड्यूल के लोगों के सक्रिय होने की खुफिया जानकारी है। पिछले महीने गढ़चिरौली में हुई बड़ी कार्रवाई के बाद घायल नक्सलियों को डॉक्टरी सहायता मिली है। वर्ना मारे गए नक्सलियों की संख्या 32 से ज्यादा होती।  

सूत्रों के मुताबिक, सारी तैयारी दरअसल छत्तीसगढ़ के 4000 वर्ग किलोमीटर में फैले अबूजमाड़ के जंगल के मद्देनजर की जा रही है। यह ऐसा दुर्गम इलाका है जिसके बारे में सटीक जानकारी अब तक सुरक्षा बल के पास नहीं है। नक्सल प्रभावित इलाकों में सख्ती की सूरत में नक्सली इसी इलाके को अपना महफूज ठिकाना बनाते हैं। इसकी घेराबंदी के लिए 5000 से अधिक अति प्रशिक्षित फोर्स की जरूरत है। इन चार बटालियन की ट्रेनिंग के बाद जंगल में मकड़े के जाल की तरह सुरक्षा बलों की तैनाती होगी जिससे नक्सलियों की आवाजाही पर अंकुश लगाया जा सकेगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top