Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सावधान! पृथ्वी से टकराने वाला है सोलर तूफान, बंद हो जाएंगे आपके मोबाइल

Publish Date: May 07 2018 03:13:18pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): एक तरफ देश के कई राज्यों में आंधी तूफान ने लोगों की नींद उड़ाई हुई है वहीं वैज्ञानिकों ने सोलर तूफान की चेतावनी जारी की है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 48 घंटों में पृथ्वी से सोलर स्टॉर्म टकरा सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक सूर्य में एक कोरोनल होल होगा, जिससे सूरज से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलेगी। इस ऊर्जा का असर सैटलाइट आधारित सेवाओं पर पड़ेगा। मोबाइल सिग्नल, केबल नेटवर्क, जीपीएस नैविगेशन आदि ठप पडऩे के आसार है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए आंधी-तूफान के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया करते हुए चेतावनी दी है कि 7 और 8 मई को उत्तर भारत के बड़े हिस्से में तेज आंधी-तूफान आने की संभावना है।

खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चल सकती है। यही नहीं यह आंधी-तूफान उत्तर भारत से होते हुए दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों तक जा सकता है। अलर्ट के मुताबिक 7 तारीख को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के सुदूर इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है। 


सोलर तूफान की बात करें तो तूफान से धरती के सोलर डिस्क के लगभग आधे हिस्से को काटते हुए एक बड़ा सा छेद बनेगा, जिसके कारण सूर्य के वातावरण से पृथ्वी की ओर बेहद गर्म हवा का एक तूफान आएगा।

 

indian met department warns thunderstorm in nothern states

मौसम विभाग का कई राज्यों में अलर्ट (फोटो फाइल)

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top