Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उत्तर भारत में मौसम ने ली करवट, अगले 48 घंटे में बॉर्डर पार से आ सकता है रेतीला तूफान

Publish Date: May 07 2018 08:04:48pm

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मई के माह में भी उत्तर भारत में मौसम करवट ले रहा है। पंजाब, हिमाचल में जहां बारिश के कारण गर्मी का अहसास कम हो रहा है वहीं राजस्थान में रेतीले तूफान से लोग सहम गए हैं। पंजाब के लुधियाना, जालंधर में आज शाम को मौसम बिगड़ गया। लुधिनाया में तेज आंधी चली और कई इलाकों की बिजली गुल हो गई। मौसम विभाग की जानकारी के बाद देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में कुदरत कहर बरपा सकता है। 

राजस्थान के श्रीगंगानगर में आज तेज गर्जन के साथ 28 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चला। मौसम विभाग के निदेशक जी एस नगराले ने बताया कि विभाग ने आगामी पांच दिन के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों को लेकर धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। इसी बीच राजस्थान से सटी भारत-पाक सीमा पर मौसम के अचानक बदलने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। आज शाम श्रीगंगानगर में 28 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ धूलभरा अंधड़ चला है।

विभाग की ओर से आगामी पांच दिन में प्रदेश के अलवर, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर और पाली में कहीं-कहीं धूलभरे अंधड़ के साथ तेज व हल्की बौछारें और कहीं-कहीं लू के साथ धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। विभाग के अनुसार चूरू में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 42, बीकानेर में 41.2, जैसलमेर में 41, बाड़मेर में 40.7, जयपुर में 40.6, अजमेर में 39.6, पिलानी में 39.5, जोधपुर में 39.3, श्रीगंगानगर में 38.9 और डबोक में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस से 29.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधी चलने की चेतावनी और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है।

Image result for आसमानी बिजली

Image result for weather change in north india
 

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top