Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दूसरे विश्व युद्ध के बाद अंडमान निकोबार में पहली बार फाइटर प्लेन तैनात करेगा भारत 

Publish Date: May 09 2018 11:32:50am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए भारत ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार फाइटर प्लेन तैनात करने का फैसला किया है। भारत ने यह फैसला सीमा पर चीन की बढ़ रही दख्लअंदाजी के मद्देनजर लिया गया है। फाइटर एयरप्लेन स्टेशन बनाने से भारत की कोशिश महत्वपूर्ण मलक्का, सुंदा, लुम्बोक और ओम्बई वेतार जलडमरूमध्य पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की है क्योंकि ये ऐसी जगह है जो हिंद महासागर को दक्षिण चीन सागर से जोड़ते हैं और विश्व का कुल 70 फीसदी से अधिक का व्यापार इन्हीं रास्तों से होकर निकलता है। गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय महासागर क्षेत्र में चीनी युद्धपोत और पनडुब्बी को देखा गया था जिसके बाद भारतीय नौसेना ने इस मामले से जुड़ी तस्वीरें साझी करके कहा था कि चीन की इन गतिविधियों पर हमारी कड़ी नजर है।  

आपको बता दें कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर सुरक्षा बढ़ाने का फैसला उस समय आया है जब पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई मुलाकात के बाद दोनों देशों ने विवादित नियंत्रण रेखा पर अपने रुख को शांत बनाने पर जोर दिया है। भारतीय नौसेना ने इस इलाके में 19 महत्वपूर्ण युद्धपोत तैनात किए हैं और युद्धपोतों की मरम्मत और नवीनीकरण के लिए दो तैरने वाले जहाज गोदाम भी बनाए हैं। आपको बता दें कि अंडमान भारत के सबसे बड़े आउटपोस्ट में से एक है।  
 

Image result for अंडमान-निकोबार में फाइटर प्लेन की तैनाती करेगा भारत

 

Image result for अंडमान-निकोबार में फाइटर प्लेन की तैनाती करेगा भारत

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top