Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

ओलावृष्टि तथा आंधी ने किया नुकसान, मौसम खुश्क रहने की संभावना

Publish Date: May 09 2018 04:02:06pm

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज): पिछले तीन दिनों में आंधी तथा ओलावृष्टि ने हिमाचल सहित पश्चिमोत्तर में बहुत नुकसान किया। आज से मौसम खुश्क रहने की संभावना है।
मौसम केंद्र के अनुसार क्षेत्र में अगले कुछ दिनों तक मौसम खुश्क रहेगा। हरियाणा के कुछ हिस्सों में आई आंधी, ओले तथा बारिश से संपत्ति का काफी नुकसान हुआ। चंडीगढ सहित क्षेत्र के कई इलाकों में सैकडों पेड़ टूट गए और हरियाणा के इलाकों में बड़ी संख्या में बिजली के खंभे टूट गये जिससे लोगों को अंधेरे में रहना पड़ा।

सोनीपत जिला बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता एसएल राय ने बताया कि तेज हवा के कारण बिजली के 170-180 खंभे भी गिर गए तथा चार-पांच ट्रांसफार्मर खराब होने की सूचना है। शहरी क्षेत्र में कई स्थानों पर सुबह तक बिजली सुचारु हो गई तथा ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कर्मी मशक्कत कर रहे थे। आंधी के कारण सर्वाधिक नुकसान गोहाना तथा गन्नौर क्षेत्र में हुआ है। गोहाना उपमंडल के गांव सिकंदरपुर माजरा स्थित 33 केवी के पॉवर हाउस की मुख्य लाइन पर पेड़ गिरने से दो खंभे टूट गए। कई गांवों में देर रात तक बिजली बहाल नहीं हो पाई थी। 

कई जगहों पर आंधी से पॉली हाउस गिर गये जिससे शिमला मिर्च, बैगन, चेरी टमाटर आदि की फसल पर असर पड़ा ।आंधी के कारण अधिकांश पॉली हाउस आधे से अधिक फट गए जिससे उसमें लगाई गई सब्जी की फसल भी खराब हो गई। आज से मौसम साफ रहने की संभावना है। मौसम केन्द्र के अनुसार आज कहीं कहीं बूंदाबांदी के आसार हैं । क्षेत्र में मौसम फिर से गर्माने लगा है तथा दिन में तेज धूप रही । चंडीगढ़ का न्यूनतम पारा 19 डिग्री ,अंबाला 20 डिग्री ,हिसार,राेहतक का पारा 20 डिग्री ,करनाल 17 डिग्री ,नारनौल 22 डिग्री ,अमृतसर 19 डिग्री ,लुधियाना 19 डिग्री ,पटियाला 20 डिग्री ,बठिंडा 21डिग्री रहा।

दिल्ली का पारा 22 डिग्री ,श्रीनगर सात डिग्री ,जम्मू 19 डिग्री रहा। हिमाचल में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात तथा शिमला तथा इसके आसपास ओलावृष्टि और निचले भागों में वर्षा हुई। प्रचंड हवा तथा ओलों के कारण आम सहित अन्य फलों को भारी नुकसान हुआ तथा सेब के पौधों पर लगा बौर झड़ गया। देश को आपूर्ति की जाने वाली कई बेमौसमी सब्जियां खराब हो गई। शिमला जिले के ठियोग ,कोटखाई ,चोपाल ,कुमारसेन और रामपुर में तेज हवाओं तथा ओलों ने सबसे ज्यादा नुकसान किया।

बारिश तथा हिमपात के बाद भुंतर का पारा 10 डिग्री ,धर्मशाला 12 डिग्री ,शिमला 12 डिग्री ,सुंदरनगर 11डिग्री ,कांगडा 13 डिग्री ,मनाली दो डिग्री ,नाहन 12 डिग्री ,सोलन 16 डिग्री ,कल्पा एक डिग्री रह गया। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top