Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देशभर में तूफान का कहर जारी, उत्तर प्रदेश में 12 लोगों की मौत, कई जख्मी

Publish Date: May 10 2018 09:32:45am

लखनऊ(उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश में एक सप्ताह में दूसरी बार आये आंधी-तूफान से पेड़ एवं दीवार गिरने से इटावा, आगरा, अलीगढ़, कानपुर देहात, मथुरा आदि जिलों में कम से कम 12 लोगों की मृत्यु हो गई जबकि कई लोग घायल हो गये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंधी-तूफान में मारे गये लोगों के प्रति दुख प्रकट किया है । उन्होंने संबंधित जिलों के अधिकारियों को पीडि़तों के परिजनों को आर्थिक सहायता और घायलों के इलाज के लिए समूचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। इटावा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बुधवार देर शाम आई आंधी-तूफान से जसवंतनगर तहसील में एक महिला सहित चार लोगों की मृत्यु हो गई जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं । घायलों को डा. भीमराव अंबेडकर संयुक्त चिकित्सालय में दाखिल करा दिया गया है। अपर जिलाधिकारी जितेंद्र कुमार कुशवाहा ने आज यहां बताया कि कल देर शाम आये आंधी-तूफान से जसवंतनगर तहसील के पचपेड़ा गांव में 63 वर्षीय रतन सिंह,बिचपुरी खेड़ा में 50 वर्षीय अकील अहमद,रूकूनपुरा में 40 वर्षीय उर्मिला देवी की और कुरसैना स्थित पंजाबी ढाबा पर 45 वर्षीय ओमप्रकाश की आंधी जनित हदासों में मृत्यु हो गई।

उन्होंने बताया कि आंधी में जिले में हुई अन्य घटनाओं में कई लोगों के भी घायल होने की सूचना है। उन्होंने बताया कि जसवंतनगर तहसील में जिन लोगों की मृत्यु हुई है उनके शवों का पोस्टमार्टम देर रात कराने के बाद अंतिम संस्कार के लिए शव उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिये गये है। जिला प्रशासन की ओर से मृतकों के परिजनों को आपदा राहत कोष से आर्थिक सहायता दी जा रही है। समाजवादी पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और जसवंतनगर से विधायक शिवपाल सिंह यादव ने आंधी तूफान के कहर से हताहत लोगो के प्रति दुख व्यक्त किया। उन्होंने सरकार से सभी पीडि़तों के परिजनों को 20-20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की मांग की। आंधी से आम एवं अन्य फसलों को भी भरी नुकसान होने की सूचना है। आंधी-तूफान से हुई क्षति का आंकलन किया जा रहा है। 

सीतापुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कल रात दुर्गापुरवा क्षेत्र में तेज आँधी के कारण घनी आबादी के बीच पूर्व मंत्री रामहेत भारती के घर के निकट बंद पड़े प्राथमिक विद्यालय की दूसरी मंजिल की दीवार भरभरा कर गिर गयी। इस हादसे में दो बालक छह वर्षीय सिद्धू और नानी के घर दुर्गापुरवा आये पांच वर्षीय कृष्णा घायल हो गये। दोनो बच्चों को जिला चिकित्सालय भर्ती करा दिया गया जहां उनकी हालत गम्भीर है। पुलिस महानिदेशक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कानपुर देहात के कुरैशी मंगलपुर गांव में आई आंधी में पेड़ गिरने से 22 वर्षीय नरेन्द्र की मृत्यु हो गई। इसके अलावा मुन्नी खेड़ा , मंगलपुर में पेड़ एवं दीवार गिरने से चार लोग घायल हो गये। सभी घायलो को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि अलीगढ़, आगरा और मथुरा से भी एक-एक व्यक्ति की मृत्यु होने की सूचना है। आंधी में पेड़ आदि गिरने से बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई। गौरतलब है कि एक सप्ताह के भीतर प्रदेश में दूसरी बार आंधी-तूफान आया है। इस बार पहले के मुकाबले कम नुकसान हुआ जबकि गत बुधवार को आये तूफान में प्रदेश में 75 से अधिक जनहानि हुई थी। अकेले आगरा में 40 से अधिक लोगों का जान चली गई थी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top