Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

आधार की अनिवार्यता पर पूरी हुई सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

Publish Date: May 10 2018 05:40:27pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आधार कार्ड अनिवार्यता मामले में 38 दिनों तक चली लंबी सुनवाई के बाद चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बैंच ने इम मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। बता दें कि इस मामले में सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि आज आधार की अनिवार्यता को लेकर यह आखिरी सुनवाई है। सुप्रीम कोर्ट में 17 जनवरी को आधार को लेकर सुनवाई शुरू हुई थी। आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई गुरुवार को पूरी हुई। 

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस ए के सीकरी, जस्टिस ए एम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड और जस्टिस अशोक भूषण की पांच जजों की संवैधानिक पीठ ने इस मामले की सुनवाई की। आधार पर फैसला आने तक सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं के अलावा बाकी सभी केंद्र व राज्य सरकारों की योजनाओं में आधार की अनिवार्यता पर रोक लगाई गई है। इनमें मोबाइल सिम व बैंक खाते भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि इस मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा था कि जबतक इस मामले में कोई फैसला नहीं आ जाता है। तब तक आधार लिंक करने का ऑप्शन खुला रहना चाहिए। इसक साथ ही कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि आधार को लिंक कराने के लिए सरकार जनता को मजबूर नहीं कर सकती हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


रिएल एस्टेट कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनकर फंसे गौतम गंभीर, कोर्ट ने जारी किया वारंट 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हाल ही में क्रिकेट से संन्यास...

नहीं रहे मराठी फिल्म निर्देशक यशवंत भालकर, 61 वर्ष में हुआ निधन 

कोल्हापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध निर...

top