Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

डॉटा कॉमर्स कंपनियां मतदाताओं को प्रभावित नहीं करें: रविशंकर प्रसाद

Publish Date: May 10 2018 06:41:32pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्र सरकार ने डॉटा कॉमर्स कारोबार करने वाली ऑनलाइन कंपनियों को चेतावनी देते हुए गुरुवार को कहा कि वे किसी भी प्रकार से भारत में चुनावों के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने की चेष्टा न करें। इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यहां 15वीं एशिया मीडिया समिट को संबोधित करते हुए कहा, डाटा अवश्य उपलब्ध होना चाहिए मगर वह गुमनाम हो। डाटा प्राइवेसी या डाटा कॉमर्स के कारोबार में शामिल सभी ऑनलाइन कंपनियों को इनकी बारीकियों से अवगत होना चाहिए।

उन्होंने कहा, भारत डाटा चोरी का केंद्र नहीं बन सकता है। हमें चुनाव की स्वतंत्रता में पक्का विश्वास है। इसलिए डाटा कॉमर्स का इस्तेमाल कपट तरीके से भारत के चुनावों को प्रभावित करने के लिए नहीं किया जा सकता है। एक उदाहरण देते हुए प्रसाद ने कहा कि जब फेसबुक और डाटा माइनिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका के डाटा में सेंधमारी का मसला पिछले महीने उठा तो उन्होंने सख्त रुख अख्तियार किया। 

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने प्रेस की स्वतंत्रता और खुले समाज में इसकी सफलता का समर्थन किया लेकिन पत्रकारिता की आचार नीति और मीडिया के दायित्व पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, मेरे विचार से नैतिक पत्रकारिता सच्ची, ईमानदार और निष्पक्ष होनी चाहिए जहां दोनों पक्षों को पूर्ण रूप से पेश किया जाना चाहिए। आज का मीडिया सनसनी फैलाने वाला बन गया है और वहां पैसे लेकर खबरें छापी जाती हैं और फर्जी खबरें होती हैं। बड़े मुद्दों को खंगालने के लिए बहुत ज्यादा कपट चालों का सहारा लिया जाता है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND Test: शमी ने स्टार्क को किया आउट, भारत जीत से 2 विकेट दूर

एडिलेड(उत्तम हिन्दू न्यूज)- शॉन मार्श (60) के अर्धशतक और टिम ...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top