Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गूगल ने डूडल बनाकर मृणालिनी साराभाई को किया याद

Publish Date: May 11 2018 10:46:44am

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): गूगल ने आज शास्त्रीय नृत्यांगना और कोरियोग्राफर मृणालिनी साराभाई के 100वीं जयंती पर डूडल बनाकर उनको याद किया। डूडल में मृणालिनी छतरी ली हुई है और उनके पीछे छात्रायें नृत्य करतीं हुई दिखायी गयी है।

मृणालिनी साराभाई का जन्म 11 मई 1918 को केरल में हुआ था। उनके पिता डॉ. स्वामीनाथन मद्रास उच्च न्यायालय में बैरिस्टर थे और मां अम्मू स्वामीनाथन स्वतंत्रता सेनानी थीं जो बाद में देश की पहली संसद की सदस्य भी थीं। मृणालिनी साराभाई ने नृत्य में अपनी तकनीक, ताकत और भावना को विकसित करने के बाद कोरियोग्राफी और शिक्षण में करियर बनाया। उन्होंने तीन सौ से अधिक नृत्य नाटकों को कोरियाग्राफ किया। उन्होंने वर्ष 1949 में केरल में अपने पति मशहूर वैज्ञानिक विक्रम साराभाई के साथ दर्पण अकादमी की स्थापना की।

एक रिपोर्ट के मुताबिक साराभाई ने अपने जीवन में 18 हजार से अधिक छात्रों को भारतनाट्यम और कथकली सिखाया। उन्हें पद्म भूषण के अलावा कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्होंने स्टोरी और इंडिया, द वोइस ऑफ हार्ड तथा आत्मकथा के अलावा कई किताबें लिखी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top