Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दो अलग-अलग स्थानों से 11 माओवादी गिरफ्तार, बड़ी संख्या में नक्सल साहित्य बरामद 

Publish Date: May 11 2018 06:41:49pm

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मध्य प्रदेश पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बालाघाट जिले में अलग-अलग स्थानों से 11 माओवादियों को गिरफ्तार किया है। इस कार्रवाई में पुलिस को बड़ी संख्या में नक्सली साहित्य और बाकी सामान बरामद हुए हैं। पुलिस के अनुसार सभी माओवादियों को पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है। राज्य पुलिस मुख्यालय के अनुसार, खुफिया रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ से सटे बालाघाट जिले में लगातार नक्सली मूवमेंट की जानकारी मिल रही थी। इसी के बाद पुलिस की स्पेशल टीम को इस इलाके में अलर्ट किया गया था। इसी टीम ने लांजी थाना क्षेत्र से पांच और बिरसा थाना क्षेत्र से छह नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने नक्सलियों के ठिकाने से काफी साहित्य भी जब्त किए हैं। इसके अलावा पुलिस को काफी सामान मिला है, जिसका खुलासा नहीं हुआ है। पुलिस अब सभी नक्सलियों को अदालत में पेश कर रिमांड लेने की तैयारी कर रही है। पुलिस का मानना है कि नक्सलियों से पूछताछ में इनके पूरे नेटवर्क का खुलासा हो सकेगा। दरअसल, छत्तीसगढ़ में सख्ती बढऩे के बाद नक्सलियों ने मध्य प्रदेश का रुख करना शुरू कर दिया है। ऐसे में मध्य प्रदेश पुलिस को भी अपनी रणनीति में बदलाव करना पड़ा है।


पुलिस को पिछले एक साल से सूचना मिल रही है कि चारों तरफ पहाड़ों और घने जंगलों से घिरे मध्य प्रदेश के बालाघाट की प्राकृतिक धरोहर का फायदा उठाकर नक्सली एमपी में अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं। मध्य प्रदेश में नक्सली घटनाओं, गतिविधियों और भौगोलिक दृष्टि से शासन ने 8 जिलों को नक्सल प्रभावित माना है। इनमें बालाघाट, सीधी, सिंगरौली, मंडला, डिंडौरी, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया शामिल हैं। इनमें बालाघाट के बाद सिंगरौली ही सर्वाधिक नक्सल प्रभावित माना गया है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुई अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा, हेडफोन की जगह निकला नट-बोल्ट

मुंबई(उत्तम हिन्दू न्यूज)- बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सोनाक्ष...

top