Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

हवा में आपस में टकराने से बचे इंडिगो और एयर डेक्कन के विमान, बाल-बाल  बचे यात्री

Publish Date: May 11 2018 08:48:25pm

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हवा में बड़ा विमान दुर्घटना होते-होते टल गया। हवा में इंडिगो और एयर डेक्कन के विमान आपस में टकराने से बाल-बाल बच गए। सूत्रों के अनुसार दोनों विमानों के पायलट को एक स्वचालित चेतावनी प्रणाली से इस बारे में सूचना मिली। यह दोनों विमान खतरनाक तौर पर एक दूसरे के बेहद नजदीक आ गए थे। दोनों विमानों के बीच जितना अनिवार्य अंतर बनाए रखने की सीमा है, यह उसका कथित उल्लंघन था।
 
अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिली है कि विमान में कितने यात्री थे। सूत्रों ने बताया कि घटना दो मई की है जब बांग्लादेश के हवाईक्षेत्र में इंडिगो का कोलकाता से अगरतला जा विमान 6 ई -892 और एयर डेक्कन का अगरतला से कोलकाता आ रहा विमान डीएन 602 हवा में एक-दूसरे के नजदीक आ गए।

इस घटना को 'गंभीरता' से लिया गया क्योंकि इंडिगो के एयरबस ए 320 विमान और डेक्कन का बीचक्राफ्ट 1900 डी विमान एक दूसरे से मात्र 700 मीटर की दूरी पर रह गए थे। इसकी जांच विमान दुर्घटना अन्वेषण ब्यूरो ने की।

सूत्रों के अनुसार, डेक्कन का विमान अगरतला की ओर उतर रहा था और 9,000 फुट की ऊंचाई पर था जबकि इंडिगो का विमान उड़ान भर रहा था और 8,300 फुट की ऊंचाई पर था। तभी विमान में लगे टीसीएएस ने दोनों पायलटों को चेतावनी दी कि वह विमान को सुरक्षित दूरी पर ले जाएं। 

दरअसल टीसीएएस विमान में लगा एक उपकरण होता है जो पायलटों को विमान की पहुंच के दायरे में एयर ट्रैफिक की जानकारी देता है, साथ ही उन्हें सूचित करता है ताकि वह सावधानी रख सकें। इंडिगो के प्रवक्ता ने इस घटना की पुष्टि की है और नियामक घटना की जांच कर रहा है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top