Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

किसान संगठनों का ऐलान, बंद करेंगे शहरों में दूध और सब्जियों की सप्लाई

Publish Date: May 12 2018 08:45:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : मेट्रो शहरों में रहने वाले लोगों के लिए 1 से 10 जून तक मुश्किलें बढ़ जाएगी क्योंकि अनदाता किसान हड़ताल करने वाले हैं। दरअसल पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के किसानों ने इस दौरान गांव बंद करने का फैसला किया है। किसान मुकम्मल तौर पर स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग कर रहे हैं। किसानों ने ऐलान किया है कि 1 से 10 जून तक गांव से खाने पीने की वस्तु लिहाजा दूध, सब्जियों और फल की सप्लाई शहरों में नहीं की जाएगी और न ही किसान शहरों से कोई सामान अपने गांव में लेकर आएंगे।

इस बार के आंदोलन में खास बात ये है कि कृषि विशेषज्ञ देवेंद्र शर्मा किसानों के साथ इस आंदोलन में पूरा योगदान दे रहे हैं। किसान नेता देवेंद्र शर्मा के साथ मिलकर आंदोलन की अपनी योजना तैयार कर रहे हैं। देवेंद्र शर्मा ने कहा, किसान नेताओं ने 1 से 10 जून तक अपने गांव को सील करने और शहर में कोई भी सामान जैसे सब्जियां, फल और दूध न भेजने का ऐलान किया है। इस दौरान गांवों को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा और किसी को भी गांव से बाहर सामान सप्लाई करने की अनुमति नहीं होगी।

कृषि विशेषज्ञ ने बताया, जब तक कोई बहुत ही जरूरी काम नहीं होगा किसान और उनके परिवार भी गांव में ही रहेंगे। किसान नेताओं का कहना है कि पिछले लंबे वक्त से वे स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू कराने और किसानों की आमदनी को बेहतर कराने की लगातार सरकार से गुहार लगाते रहे हैं। इस संबंध में किसान आंदोलन भी कर चुके हैं लेकिन सरकार ने इन किसानों की सुध नहीं ली है। जिस वजह से किसान आंदोलन करने को मजबूर हो गए हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top