Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

एक बार फिर पहाड़ पर हिमपात की संभावना, चार धाम यात्रा प्रभावित होने के संकेत  

Publish Date: May 13 2018 05:24:19pm

देहरादून (उत्तम हिन्दू न्यूज) : खराब मौसम के कारण एक बार फिर चार धाम की यात्रा रोकी जा सकती है। उत्तराखंड में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून ने राज्यभर में 5 दिनों तक खराब मौसम से संबंधित चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, तेज हवाओं के साथ रविवार और सोमवार को हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है। यही नहीं, राज्यभर में कुछ स्थानों पर 15, 16 और 17 मई को हल्की बारिश होने की संभावना है। 

बता दें कि पिछले दिनों उत्तराखंड की पहाडिय़ों पर भारी हिमपात और बारिश होने की वजह से चारधाम यात्रा एक दिन के लिए बाधित हो गई थी। हालांकि, मौसम साफ होने के साथ ही यात्रा दोबारा शुरू हो गई लेकिन मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी के मद्देनजर ऐसा अंदेशा लगाया जा रहा है कि अगले पांच दिनों तक चारधाम यात्रा रोकी जा सकती है।

गौरतलब है कि 18 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा शुरू हो गई थी, लेकिन केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल रविवार और 30 अप्रैल सोमवार को खुले। चारों मंदिरों के कपाट खुलने के साथ ही आधिकारिक रूप से चार धाम की यात्रा शुरू हो गई। इन चारों तीर्थ स्थलों पर यात्रा के दौरान आपको कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए, इसकी मुकम्मल जानकारी दी गयी है।

इधर प्रशासन ने अभी तक मौसम विभाग की चेतावनियों पर यात्रा को रोकने का आदेश तो नहीं दिया है लेकिन हिमपात के मद्देनजर यात्रा रोकी जा सकती है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। अभी हाल ही में मौसम की खराबी के कारण न केवल हेलीकॉप्टर सेवा रोकी गयी थी अपितु केदारनाथ की यात्रा पर भी आंशिक प्रतिबंध लगा दिया गया था। मौसम विभाग की चेतावनी में बताया गया है कि केदारनाथ, तुंगनाथ और बदरीनाथ धाम में हिमपात की पूरी संभावना है। इस लिहाज से उखी मठ और जोशी मठ से उपर की यात्रा पर रोक लगाई जा सकती है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

'नोटबुक' खूबसूरत और रंगीन प्रेम कहानी है : जहीर इकबाल

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्म 'नोटबुक' के साथ हिंदी फिल्म उद्योग में कदम रख रह...

top