Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मनाली-लेह राजमार्ग 5 महीने बाद फिर से खोला गया  

Publish Date: May 13 2018 07:06:44pm

मनाली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारी बर्फबारी के कारण पांच महीने से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद मनाली-लेह राजमार्ग को रविवार को बर्फ हटाने का काम पूरा होने के बाद वाहनों के लिए फिर से खोल दिया गया। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि मनाली व लेह के बीच बर्फ हटाने का काम पूरा होने के बाद यातायात शुरू कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि बारलाचा र्दे के पास के कुछ हिस्सों में 20 फुट से ज्यादा बर्फ जमा थी। इसे हटाना एक बड़ी चुनौती थी। उन्होंने कहा कि पूरे 475 किमी भाग के मरम्मत का कार्य भी पूरा हो गया है। यह मार्ग हिमाचल प्रदेश के पर्यटन शहर मनाली को जम्मू एवं कश्मीर के लेह से जोड़ता है।

यह मार्ग सशस्त्र बलों के आवागमन व लद्दाख के अग्रिम क्षेत्रों में माल की आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण है। मनाली-लेह राजमार्ग अपने रास्ते में रोहतांग दर्रा (13,050 फुट), बारलाचा दर्रा (16,020 फुट), लाचुलुंगला दर्रा (16,620 फुट) व तांगलांगला (17,480 फुट) से होकर गुजरता है।

बीआरओ देश में रणनीतिक राजमार्गो की देखरेख करता है। बीआरओ का 'प्रोजेक्ट दीपक' 222 किलोमीटर के सरचु-मनाली राजमार्ग पर बर्फ हटाने के लिए जिम्मेदार है, जबकि 'प्रोजेक्ट हिमांक' 253 किलोमीटर लेह-सरचु राजमार्ग का देखभाल करता है।

हिमाचल सड़क परिवहन निगम के अधिकारी ने कहा कि एक बार राजमार्ग पर यातायात के खुलने के बाद दिल्ली से लेह के बीच मनाली व केलांग के जरिए बस सेवा शुरू करने में कम से कम एक हफ्ते लगेंगे। रोहतांग देर्रे को पहले ही बर्फ हटाने के बाद पर्यटकों के लिए खोला जा चुका है। रोहतांग दर्रा पर्यटकों के आर्कषण का प्रमुख केंद्र है, जो मनाली से 52 किमी दूर है। रोहतांग र्दे की यात्रा के लिए हर रोज ऑनलाइन पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर 1,200 टैक्सी या निजी वाहनों को अनुमति दी जाती है। इसमें 800 पेट्रोल वाहन व बाकी के डीजल वाहन होते हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top