Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कावेरी विवाद: केंद्र ने पेश किया योजना मसौदा

Publish Date: May 14 2018 01:47:28pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज):  केंद्र सरकार ने लंबे इंतजार के बाद कावेरी जल प्रबंधन योजना से संबंधित अपना मसौदा आज उच्चतम न्यायालय में पेश कर दिया। इस दौरान जल संसाधन सचिव यू पी सिंह भी अदालत के समक्ष पेश हुए।
केंद्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ के समक्ष योजना मसौदा पेश किया, जिसे कावेरी नदी जल विवाद से संबंधित सभी राज्यों- कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल एवं पुड्डुचेरी को दिया जायेगा। केंद्र सरकार ने न्यायालय से कहा कि वह खुद यह तय करे कि कावेरी जल प्रबंधन योजना के साथ बोर्ड, कमेटी या प्राधिकरण में कौन सा नाम जोड़ा जाये। मामले की सुनवाई बुधवार को होगी और राज्य सरकारें अपनी राय एवं अपना रुख उसी दिन न्यायालय में रखेंगी। 

इस बीच पीठ ने स्पष्ट किया है कि वह योजना की यथार्थता अथवा शुद्धता के मामले में नहीं जायेगी, लेकिन यह जरूर देखेगी कि आखिर केंद्र सरकार का मसौदा कावेरी जल विवाद मामले में उसके आदेश के अनुरूप है या नहीं। गौरतलब है कि न्यायालय ने अपने 16 फरवरी के आदेश में कावेरी नदी के जल बंटवारे को लेकर केंद्र को कावेरी जल प्रबंधन योजना मसौदा बनाने का आदेश दिया था, लेकिन प्रस्तावित अवधि समाप्त हो जाने के बाद भी यह मसौदा तैयार नहीं किया गया था। इसे लेकर न्यायालय ने कई बार केंद्र सरकार के खिलाफ नाराजगी भी जतायी थी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top