Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी लगाएगी शिवाजी महाराज की प्रतिमा 

Publish Date: May 14 2018 05:13:03pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी शहर में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके अलावा महाराष्ट्र में बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा स्थापित हो, इसका प्रयास किया जाएगा। छत्रपति शिवाजी और बाबा बंदा सिंह बहादुर को भारतीय इतिहास में मुगल आक्रमण के खिलाफ लोहा लेने वालों में प्रमुखता से जाना जाता है। इन दोनों ही योद्धाओं का महाराष्ट्र से गहरा नाता रहा है। शिवाजी जहां महाराष्ट्र में जन्मे, वहीं बंदा सिंह बहादुर की कर्मभूमि महाराष्ट्र रही।

इतिहासकार भी मानते हैं कि महाराष्ट्र के इतिहास में इनसे बड़ा योद्धा कोई नहीं था। हालांकि, इनके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। ऐसे में दिल्ली गुरुद्वारा कमिटी ने फैसला किया है कि दोनों योद्धाओं का इतिहास एकसाथ पढ़ाया जाए और बताया जाए कि दोनों ने कैसे मुगलों से लोहा लिया था। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंध कमिटी के जनरल सेक्रटरी मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि लोगों को बाबा बंदा सिंह बहादुर के बारे में बताने के लिए नैशनल लेवल पर कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। 

इसी कड़ी में अब कमिटी शिवाजी के बारे में भी लोगों को अवेयर करेगी, जिससे लोगों को पता चल सके कि शिवाजी और बंदा सिंह बहादुर ने कैसे देश से मुगलों का राज खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सिरसा ने बताया कि शिवाजी की मूर्ति दिल्ली में लगे इसके लिए दिल्ली सरकार से बात की जाएगी। सरकार से गुजारिश की जाएगी कि वह इस महान योद्धा की प्रतिमा दिल्ली में स्थापित करे। उन्होंने कहा कि अगर सरकार प्रतिमा नहीं लगाएगी तो बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा की तरह ही हम अपने निजी प्रयासों से शिवाजी की प्रतिमा स्थापित कराएंगे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top