Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कर्नाटक चुनाव परिणाम : भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस ने चली चाल

Publish Date: May 15 2018 03:05:13pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद भले कांग्रेस सत्ता से दूर हो लेकिन वहां भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस ने जोड़-तोड़ की राजनीति प्रारंभ कर दी है। इस रणनीति के तहत कांग्रेस यदि 75 से ज्यादा सीटें लाती है तो वह जनता दल (एस) के साथ समझौता कर सकती है। इस बात के संकेत आज सुबह से ही कांग्रेस के नेताओं ने देना प्रारंभ कर दिया है। इधर कांग्रेस ने भाजपा को सत्ता से रोकने के लिए जेडीए को समर्थन करने का ऐलान कर दिया है। 

इधर आज यानी मंगलवार सुबह कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम रुझान आने से पूर्व दावा किया था कि पार्टी हर हाल में राज्य में सरकार बनाएगी और इस बार भाजपा को मणिपुर और गोवा नहीं दोहराने देगी। हालांकि कांग्रेस के अनुसामन के विपरीत राज्य विधानसभा का परिणाम आ रहा है लेकिन कांग्रेस के नेताओं को अभी भी उम्मीद है कि वह कोई बड़ा खेल खेल सकती है। कांग्रेस के नेता अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के साथ गठबंधन के लिए तैयार है। इस बीच यह खबर आ रही है कि आज शाम चार बजे मुख्यमंत्री सिद्धारमैया राज्यपाल बजु भाई वाला से मुलाकात करने राजभवन जाएंगे और अपना इस्तीफा सौंपेंगे। 

गहलोत ने यह बयान ऐसे समय में दिया, जब कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना हो रही है, जिसमें अभी तक के रुझानों में कांग्रेस दूसरे स्थान पर है, जबकि भाजपा पहले और जेडीएस तीसरे स्थान पर चल रही है। कांग्रेसी सूत्रों से मिली खबर में बताया गया है कि यदि कांग्रेस को 75 से उपर सीटें आती है तो वह जेडीएस का समर्थन कर सकती है या फिर जेडीएस से समर्थन ले सकती है। फिलहाल भारतीय जनता पार्टी 71 सीटों पर बढ़त बनाए हुअ है और 31 सीटें जीत चुकी है।  वहीं कांग्रेस 7 सीटें जीत चुकी है और 67 पर बढ़त बनाए हुए है। जेडीएस तीन सीटें जीत चुकी है और 40 पर बढ़त बनाए हुए है। वैसे निर्दलीय एक जीते हैं और 2 पर बढ़त है। जो रुझान आ रहे हैं उसके आधार पर भाजपा बहुमत से पीछ सिमट सकती है ऐसे में कांग्रेस की जोड़-तोड़ वाली राजनीति सफल भी हो सकती है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top