Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

क्लर्क की नौकरी करने वाले इस शख्स को BJP बना सकती है मुख्यमंत्री, देखें तस्वीर  

Publish Date: May 15 2018 03:57:11pm

बेंगलुरु (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पहले किसानी, फिर क्लर्क और क्लर्क की नौकरी छोड़कर हार्डवेयर की दुकान खोलने वाले दक्षिण भारत के कद्दावर नेता बीएस येदियुरप्पा को एक बार फिर से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कर्नाटक की कमान सौंपने जा रही है। वैसे यह पहला मौका नहीं है इससे पहले भी येदियुरप्पा, कर्नाटक की पहली बीजेपी सरकार के मुखिया रह चुके हैं। बीएस येदियुरप्पा एक बार फिर कर्नाटक के सीएम बन सकते हैं। आइए जानते हैं इस कद्दावर राजनीतिक शख्सियत के बारे में कुछ खास बातें ... 

मांड्या जिले के बूकानकेरे गांव में 1943 में येदियुरप्पा का जन्म हुआ था। जानकारी के मुताबिक, बीए करने के बाद उन्होंने एक राइस मिल में क्लर्क का काम किया, बाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ जुड़ गए। 1972 में उन्हें तालुक यूनिट में जन संघ का अध्यक्ष बनाया गया। 1975 में आपातकाल के दौरान उन्होंने 45 दिन जेल में बिताए। 1983 में पहली बार वे कर्नाटक विधानसभा में चुनकर आए। शिकारीपुरा विधानसभा क्षेत्र का उन्होंने 6 बार प्रतिनिधित्व किया।

1988 में उन्हें कर्नाटक में बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया है। 1994 के विधानसभा चुनाव के बाद वे विपक्षी दल के नेता हो गए। 1999 में जब वे विधानसभा का चुनाव हार गए तो उन्हें बीजेपी ने विधान परिषद का सदस्य बना दिया गया।  2004 में चुनाव जीतने के बाद वे फिर विपक्षी दल के नेता बन गए। 2007 में पहली बार दक्षिण में बीजेपी की सरकार बनी और उस सरकार का उन्होंने नेतृत्व किया। 

2011 में येदियुरप्पा पर लोकायुक्त की ओर से भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए। उन्हें करीब 25 दिन जेल में भी रहना पड़ा। 2012 में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता और विधासभा सदस्य, दोनों पदों से इस्तीफा दे दिया और कर्नाटक जनता पक्ष नाम से अपनी पार्टी बनाई लेकिन 2014 में लोकसभा चुनाव के वक्त वे फिर से बीजेपी में आ गए। येदियुरप्पा की तीन बेटियां हैं। 2004 में उनकी पत्नी मित्रादेवी की मौत हो गई थी।

ऐसे कद्दावर नेता जो अपनी जिंदगी एक क्लर्क की नौकरी से प्रारंभ किए और अपने सार्वजनिक जीवन की शुरूआत आरएसएस से शुरू की उन्हें भाजपा एक बार फिर से प्रदेश की कमान सौंपने की तैयारी में है। भाजपा के केन्द्रीय नेता विधानसभा चुनाव के समय में ही उन्हें मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में घोषित कर चुके हैं। कई मंचों पर न केवल राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपितु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी येदियुरप्पा को कर्नाटक का नेता बता चुके हैं लेकिन आज शाम दिल्ली में होने वाली भाजपा की केन्द्रीय संसदीय समिति की बैठक में उन्हें औपचारिक रूप से बहुमत का नेता घाषित किया जाएगा। इस बैठक के लिए येदियुरप्पा आज दिल्ली आने वाले हैं। 

Image result for clerk job, BJP, Chief Minister, see picture

Image result for clerk job, BJP, Chief Minister, see picture

Image result for clerk job, BJP, Chief Minister, see picture

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top