Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

SC/ST एक्ट : सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई तक के लिए टाली पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई

Publish Date: May 16 2018 05:33:30pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण एक्ट के तहत तुंरत गिरफ्तारी पर रोक लगाने वाले फैसले पर केंद्र सरकार की पुनर्विचार याचिका पर फिलहाल सुनवाई टाल दी है। अब यह सुनवाई जुलाई में होगी। इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि गिरफ्तारी से पहले शिकायत की जांच करने का आदेश अनुच्छेद-21 मे व्यक्ति के जीवन और स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार से जुड़ा हुआ है। आज कोर्ट ने यह भी कहा कि अनुच्छेद-21 के उल्लंघन वाला कानून केन्द्र सरकार बना नहीं सकती है। 

कोर्ट ने कहा कि सभ्य समाज में इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती, जहां किसी पर हमेशा ये तलवार लटकी रहे कि उसे कभी भी एकतरफा बयान के आधार पर गिरफ्तार किया जा सकता है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सरकार भी कोई ऐसा कानून नहीं बना सकती जो अनुच्छेद-21 (जीने और व्यक्तिगत आजादी के अधिकार) का उल्लंघन करता हो। सुप्रीट कोर्ट ने कहा, कोर्ट की जिम्मेदारी बनती है कि वो समाज में रह रहे लोगों की व्यक्तिगत आजादी सुनिश्चित करे।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने इस एससी/एसटी अत्याचार निवारण एक्ट-1989 के दुरुपयोग होने का हवाला देते हुए इसके तहत दजज़् मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगाने का आदेश दिया था। इसके साथ ही ऐसे मामलों में अग्रिम जमानत का प्रावधान भी किया गया था। जबकि मूल कानून में अग्रिम जमानत की व्यवस्था नहीं की गई है। कोर्ट के फैसले के अनुसार दर्ज मामलों में गिरफ्तारी से पहले डिप्टी एसपी या उससे ऊपर के रैंक का अधिकारी आरोपों की जांच करेगा और फिर कारज़्वाई होगी।

सुप्रीम कोर्ट के इस कानून को कमजोर किए जाने के फैसले को लेकर विपक्षी पार्टियों और कुछ बीजेपी नेताओं के दवाब के बाद केंद्र सरकार ने पुनर्विचार याचिका दायर की थी। बता दें कि कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर में दलित संगठनों ने 2 अप्रैल को प्रदर्शन भी किया था जिसमें कई राज्यों में हिंसा हुई थी। इस हिंसा में देश भर में 11 लोगों की मौत हो गयी थी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top