Wednesday, May 23,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कावेरी विवाद में मसौदे को लटकाने वाली कर्नाटक की अर्जी नामंजूर

Publish Date: May 16 2018 06:49:18pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उच्चतम न्यायालय ने कावेरी प्रबंधन योजना के मसौदे को अंतिम रूप देने पर रोक लगाने संबंधी कर्नाटक सरकार की याचिका आज खारिज कर दी। 
कनाज़्टक सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष दलील दी कि कर्नाटक में सरकार गठन की कवायद जारी है, इसके मद्देनजर मसौदे को कुछ समय के लिए टाल दिया जाना चाहिए। 

संविधान पीठ कहा कि मसौदा योजना बनाना केंद्र का विशेषाधिकार है, न कि राज्य सरकारों का। शीषज़् अदालत ने केंद्र सरकार से कावेरी प्रबंधन योजना के मसौदे में संशोधन को भी कहा है तथा कल संशोधित मसौदा मंजूरी के लिए पेश करने का निर्देश दिया है। कर्नाटक सरकार ने न्यायालय से अनुरोध किया था कि कावेरी योजना के मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए जुलाई के पहले सप्ताह तक सुनवाई पर रोक लगा दी जाए, क्योंकि राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया चल रही है। 

दीवान ने कहा, मैं जुलाई के पहले सप्ताह तक स्थगन के लिए अनुरोध कर रहा हूं, क्योंकि सरकार गठन की प्रक्रिया के कारण मुझे कर्नाटक के मंत्रियों की परिषद से सहायता और निर्देश नहीं मिल रहे हैं। शीर्ष अदालत ने हालांकि कनाज़्टक सरकार का अनुरोध ठुकरा दिया। केंद्र सरकार ने कावेरी नदी के जल बंटवारे के लिए कावेरी प्रबंधन योजना का मसौदा गत सोमवार को पेश किया था। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


साइना नेहवाल ने पूरा किया खेल मंत्री राठौड़ का चैलेंज, देखें वीडियो

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए ...

जीवन के हर रिश्ते को महत्व देती हैं करीना कपूर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अभिनेत्री करीना कपूर खान का कहना...

top