Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कर्नाटक फिसलने पर कांग्रेस ‘पीपीएम’ में सिमटी

Publish Date: May 17 2018 04:43:12pm

बेंगलुरु (उत्तम हिन्दू न्यूज): केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में 2014 में सरकार बनने के बाद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस के हाथों से एक के बाद एक राज्य छीनने का सिलसिला कायम रखे हुये है और कर्नाटक का किला हाथ से निकलने के बाद देश की सबसे पुरानी पार्टी अब मात्र तीन राज्यों पंजाब,पुड्डुचेरी और मिजोरम(पीपीएम) में सिमट कर रह गई है।

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा आने के बाद चले नाटक का आज बी एस येद्दियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करने के साथ फिलहाल पटाक्षेप हो गया है और कर्नाटक में भाजपा पांच वर्ष बाद फिर से सत्ता पर काबिज हो गई है। राज्यपाल वजूभाई वाला ने कल रात येद्दियुरप्पा को सरकार बनाने का न्यौता देते हुए पंद्रह दिन के भीतर सदन में बहुमत साबित करने को कहा है। 

राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस ने उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और कल मध्यरात्रि से आज सुबह तक चली सुनवाई के बाद न्यायाधीश ए के सिकरी की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने येद्दियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इंकार कर दिया। इस मामले में अब शुक्रवार को सुनवाई होनी है। 

मोदी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान रैलियों को संबोधित करते हुए कहा था कि इस चुनाव के बाद कांग्रेस पीपीपी ( पंजाब, पुड्डुचेरी और परिवार) में सिमट कर रह जायेगी। येद्दियुरप्पा के शपथ लेने के बाद अब सिर्फ तीन राज्यों पंजाब , मिजोरम और पुड्डुचेरी में कांग्रेस की सरकारें बची हैं। मोदी के मई 2014 में केंद्र में सत्ता संभालने के बाद उनके निकटतम सहयोगी अमित शाह को भाजपा की कमान सौंपी गई। इसके बाद राज्य विधानसभा के चुनावों में दिल्ली ,पंजाब और बिहार, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु आदि को छोड़ दिया जाये तो श्री शाह की अगुवाई में भाजपा का विजयरथ आगे बढ़ता गया। 

जनता दल (यू), राष्ट्रीय जनता दल(राजद) और कांग्रेस के महागठबंधन के सामने बिहार में भाजपा को पराजय का मुंह देखना पड़ा था । बाद में नीतिश कुमार महागठबंधन से अलग हो गए और अब वहां भी भाजपा और जद (यू) गठबंधन की सरकार है। कांग्रेस शासित तीन राज्यों के अलावा दिल्ली, तमिलनाडु,पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलगांना, केरल और उड़ीसा को छोड़ देश के अन्य राज्यों में भाजपा और उसके सहयोगी सत्ता में हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top