Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

कर्नाटक का क्लाइमैक्स, येदियुरप्पा की किस्मत का फैसला आज

Publish Date: May 19 2018 09:52:56am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कर्नाटक में बड़ी पार्टी के रूप में उभरी बीजेपी ने कर्नाटक विधानसभा चुनावों में बहुमत हासिल न करते हुए भी सत्ता पर अपना कब्जा कर लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को शनिवार को शाम चार बजे विधानसभा में बहुमत साबित करने का आदेश दिया है अगर वो ऐसा कर पाते हैं, तो उनकी कुर्सी बची रहेगी, अगर नहीं कर पाते तो सीएम बनने का मौका जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी को मिल सकता है। 

 येदियुरप्पा सरकार का दावा है कि वो सदन में विश्वास मत हासिल करने में कामयाब रहेगी। जिसकों लेकर राजनीतिक पार्टियों के बीच बैठके जारी है। शीर्ष अदालत ने इसके लिए उन्हें राज्यपाल वजुभाई वाला द्वारा दी गई 15 दिन की मोहलत को कम करते हुए उन पर कई शर्तें भी लगा दीं। इसके तहत सरकार बहुमत साबित करने से पहले कोई नीतिगत निर्णय नहीं लेगी। मुख्यमंत्री द्वारा सदन में एक एग्लो-इंडियन सदस्य के मनोनयन पर भी रोक लगा दी गई है। फैसले के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि वे बहुमत हासिल करने को लेकर 100 फीसदी आश्वस्त हैं। जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस अशोक भूषण की खंडपीठ ने शुक्रवार को कांग्रेस-जदएस की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि सरकार का फैसला सदन में होना चाहिए और बहुमत परीक्षण इसका सबसे अच्छा रास्ता है। पीठ ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर शनिवार को नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएं और यह काम शाम चार बजे से पहले पूरा हो जाना चाहिए। उसके बाद फ्लोर टेस्ट कराया जाए। पीठ ने बहुमत परीक्षण के दौरान गुप्त मतदान की अनुमति देने की येदियुरप्पा की अपील को ठुकरा दिया। ऐसे में बीजेपी की इस नई सरकार के लिए शनिवार का दिन बेहद अहम साबित होने जा रहा है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 222 सीटों पर आए नतीजों में बीजेपी को 104 सीटें मिली, और यह संख्या बहुमत से 8 कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37, बसपा को 1 और अन्य को 2 सीटें मिली हैं। कुमारस्वामी ने 2 सीटों पर जीत हासिल की है, इसलिए बहुमत के लिए 111 विधायक चाहिए।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top