Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जम्मू एवं कश्मीर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, जोजिला सुरंग का करेंगे शिलान्यास

Publish Date: May 19 2018 11:18:05am

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू एवं कश्मीर राज्य के एक दिवसीय दौरे के तहत शनिवार को लद्दाख क्षेत्र के लेह पहुंच गए हैं। राज्यपाल एन.एन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के साथ ही वरिष्ठ असैन्य और सैन्य अधिकारियों ने लेह हवाईअड्डे पर उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग जोजिला सुरंग पर काम की शुरुआत के लिए एक पट्टिका का अनावरण करेंगे।
 
जोजीला सुरंग देश की सबसे लम्‍बी और एशिया की दो विपरीत दिशाओं वाली सबसे लम्बी सड़क सुरंग होगी। इस मार्ग पर निर्मित होने वाली इस 14 किलोमीटर लंबी सुरंग के निर्माण से श्रीनगर, कारगिल और लेह के बीच हर मौसम में संपर्क उपलब्ध हो सकेगा। यह इलाका वर्ष में ज्यादातर समय में बर्फ से ढका रहता है और अक्‍सर यहां बर्फीले तूफान आते हैं। 

बर्फ से ढके रहने के कारण लद्दाख क्षेत्र के स्‍थानों के लिए आवश्‍यक सामग्री की आपूर्ति बाधित हो जाती है और इस क्षेत्र में कारोबार ठप्‍प हो जाता है। इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और शिक्षा पूरी तरह से प्रभावित रहती है। इस सुरंग के बन जाने से हर मौसम में इस क्षेत्र से संपर्क स्थापित किया जा सकेगा। सुरंग बनने से यहां पहुंचने में महज 15 मिनट का समय लगेगा जबकि अभी इस क्षेत्र में पहुंचने के लिए साढ़े तीन घंटे का समय लगता है। 

जोजीला सुरंग की योजना एक स्‍मार्ट सुरंग के रूप में बनाई गई है। इसमें आधुनिकतम सुरक्षा, व्यवस्थित वायु संचार प्रणाली, निरंतर बिजली की आपूर्ति, सुरंग में आपात रोशनी, सीसीटीवी, निगरानी, परिवर्तनशील संदेश संकेत, ट्रैफिक लॉगिंग उपकरण, अधिक ऊंचाई वाले वाहनों की पहचान, सुरंग रेडियो प्रणाली आदि की व्‍यवस्‍था होगी। इसमें प्रत्‍येक 250 मीटर पर पैदल और मोटर से चलने वाले यात्रियों के लिए पार करने के रास्‍तों की व्‍यवस्‍था होगी और प्रत्‍येक 750 मीटर पर बचाव स्‍थल होंगे। इसमें प्रत्‍येक 125 मीटर पर आपात स्थिति पर टेलीफोन और दमकल कैबिनेट भी उपलब्‍ध होंगे।

मोदी इसके अलावा श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्‍मीर इंटरनेशनल कांफ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) और जम्‍मू में जनरल जोरावार सिंह ऑडिटोरियम में अलग-अलग कार्यक्रमों में श्रीनगर रिंग रोड और जम्‍मू रिंग रोड की आधारशिला भी रखेंगे। इस अवसर पर केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी भी मौजूद रहेंगे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top