Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जादुई आंकड़े नहीं जुटे तो फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफा दे सकते हैं येदियुरप्पा 

Publish Date: May 19 2018 02:30:14pm

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि शर्तीया तौर पर अभी नहीं कहा जा सकता है कि भारतीय जनात पार्टी (भाजपा) के पास बहुमत नहीं है लेकिन प्रेक्षकों का कहना है कि भाजपा की ओर से जो संकेत दिए जा रहे हैं उसमें यह साबित हो रहा है कि भाजपा के पास प्लान-बी भी है, जिसमें येदियुरप्पा इस्तीफा दे सकते हैं। फिलहाल भाजपा के लिए सत्ता की कुर्सी का पाया लडख़ड़ाता दिख रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने फैसले के बाद येदियुरप्पा को आज ही सदन में बहुमत की अग्निपरीक्षा पास करनी है।

सूत्रों के मुताबिक अगर बीजेपी जादुई आंकड़े को नहीं छू पाती है तो येदियुरप्पा एक भावुक भाषण देकर वहां से निकल जाएंगे। इसके बाद वे इस्तीफा दे सकते हैं और बहुमत परीक्षण का सामना नहीं करेंगे।आपको बता दें कि बीजेपी के लिए सदन में 112 विधायकों का जादुई आंकड़ा जुटा पाना एक बड़ी चुनौती है। कांग्रेस-जेडीएस ने अपने एक-एक विधायकों पर पहरा लगा रखा है और पूरे मामले पर सुप्रीम कोर्ट की नजर है। राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्पा सरकार को शपथ भले ही दिला दी हो, लेकिन ऐसी पांच वजहें हैं जिनके चलते येदियुरप्पा की सरकार का जाना तय माना जा रहा है।

कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं। बहुमत के लिए 112 सीटों की जरूरत होगी। बीजेपी के 104 विधायक जीतकर आए हैं। जेडीएस के 37 और कांग्रेस के 78 विधायक और 3 अन्य दलों के विधायक जीत कर आए हैं। येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 8 अतिरिक्त विधायकों की जरूरत पड़ेगी। हालांकि जेडीएस के कुमारस्वामी दो सीटों से जीतकर विधायक बने हैं। ऐसे में उन्हें एक सीट से इस्तीफा देना पड़ेगा। ऐसी हालत में फिर 221 सीट के लिहाज से बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 111 सीटों की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में बहुमत का नंबर गेम बीजेपी के पक्ष में नहीं दिख रहा है।

कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस अलग-अलग होकर चुनाव लड़े थे, लेकिन नतीजे के बाद दोनों पार्टियों ने हाथ मिला लिया है। कांग्रेस के 78, जेडीएस के 37 और बसपा के 1 विधायक मिलाकर ये आंकड़ा 116 पहुंचता है। इसके अलावा एक निर्दलीय विधायक का भी समर्थन है। इस तरह से विपक्ष की संख्या 117 पहुंचती है। इनके पास बहुमत से 5 विधायक ज्यादा हैं। विपक्ष आखिरी वक्त तक विधायकों को टूटने से बचाने में कामयाब रहती है, तो फिर येदियुरप्पा की विदाई तय है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top