Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

फ्लोर टेस्ट में फेल, दो दिनों के लिए मुख्यमंत्री रह पाए येदियुरप्पा 

Publish Date: May 19 2018 04:23:21pm

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : आखिर अंततोगत्वा बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। अद्यतन खबर के मुताबिक कर्नाटक सदन में बहुमत सिद्ध नहीं कर पाने के कारण सदन में भावुक भाषण के बाद वोटिंग से पहले बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का ऐनान कर दिया। बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ 16 मई को लिए थे और दो दिनों के बाद ही उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। 

येदियुरप्पा के पास 104 विधायक हैं लेकिन सदन में बहुमत सिद्ध करने के लिए उन्हें 111 विधायकों की जरूरत थी। हालांकि प्रदेश के राज्यपाल बजू भाई वाला ने उन्हें बहुमत सिद्ध करने के लिए 15 दिनों का समय दिया था लेकिन राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट चली गयी और रात में अपने इतिहासिक फैसले में माननीय न्यायालय ने येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए मात्र एक दिन का समय दिया। हालांकि पहले येदियुरप्पा और भारतीय जनता पार्टी ने दावा किया था कि सदन में वे लोग बहुमत सिद्ध कर देंगे लेकिन उन्हें बहुमत नहीं मिल सका और अंततोगत्वा येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। 

कर्नाटक विधानसभा में 222 सीटों के लिए चुनाव हुए थे। बहुमत के लिए 112 सीटों की जरूरत थी। बीजेपी के 104 विधायक जीतकर आए हैं। जेडीएस के 37 और कांग्रेस के 78 विधायक और 3 अन्य दलों के विधायक जीत कर आए हैं। येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 8 अतिरिक्त विधायकों की जरूरत थी। हालांकि जेडीएस के कुमारस्वामी दो सीटों से जीतकर विधायक बने हैं। ऐसे में उन्हें एक सीट से इस्तीफा देना पड़ेगा। ऐसी हालत में फिर 221 सीट के लिहाज से बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 111 सीटों की जरूरत थी। ऐसे में बहुमत का नंबर गेम बीजेपी के पक्ष में पहले से ही नहीं दिख रहा था और इस प्रकार के नौवत का अनुमान था। वही हुआ भी और येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं  

ग्वांगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड...

'भारत' के अंतिम शेड्यूल की शूटिंग 2019 में शुरू होगी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज):  दिल्ली और पंजाब में 'भारत' की शूटिंग पूरी कर चुके अली...

top